Advertisement
28 November 2015

रुश्दी की किताब पर प्रतिबंध राजीव सरकार की गलती: चिदंबरम

Times LitFest

सन 1986 से 1989 तक राजीव गांधी सरकार में गृह राज्य मंत्री रहे पी. चिदंबरम ने कहा कि उन्हें इस बात को स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं कि सलमान रिश्दी की किताब 'द सेटेनिक वर्सेस' पर प्रतिबंध लगाना गलत था। 1989 में रुश्दी की किताब पर जब प्रतिबंध लगाया गया था, उस समय चिदंबरम गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। चिदंबरम शनिवार को टाइम्स लिट फेस्ट में बोल रहे थे।

इस दौरान उन्होंने एक और अहम टिप्पणी करते हुए कहा कि 1980 में इंदिरा गांधी ने खुद ही इस बात को स्वीकारा था कि आपातकाल लगाना एक गलती थी। जाहिर है ऐसे वक्त में जब मोदी सरकार पर असहिष्णुता का आरोप लगाकर विरोधी दल लगातार उन पर हमले कर रहे हैं तब मोदी सरकार को लगातार घेरने वाली कांग्रेस का ही कोई वरिष्ठ नेता ऐसा बयान देता है तो कांग्रेस के लिए असहज स्थिति पैदा हो सकती है।   

चिंदबरम ने यह भी कहा हमारा देश पहले से असहनशील रहा है लेकिन हाल के दिनों में असहिष्णुता का बढ़ना उनके लिए एक चिंता का विषय है। यह पूछे जाने पर कि उन्हें इस निष्कर्ष पर पहुंचने में इतना वक्त क्यों लगा, उन्होंने कहा अगर आप ने 20 साल पहले भी यह सवाल पूछा होता तो मैं यही जवाब देता। उन्होंने कहा कि देश में बहुसंख्यकवाद की सोच पूरी तरह विफल होगी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: देश, असहिष्णुता, केंद्र, नरेंद्र मोदी, सरकार, कांग्रेस, वरिष्ठ नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री, पी. चिदंबरम, सलमान रूश्दी, किताब, प्रधानमंत्री, राजीव गांधी प्रतिबंध
OUTLOOK 28 November, 2015
Advertisement