Advertisement
20 August 2024

बंगाल में उथल-पुथल, लोगों का मौजूदा सरकार से विश्वास उठ गया: राज्यपाल

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक महिला डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या को समाज के लिए "सबसे शर्मनाक क्षण" करार देते हुए, राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल "अस्थिर स्थिति" में है और लोगों ने "वर्तमान सरकार में विश्वास खो दिया है"।

दिवंगत प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा हाल ही में आयोजित एक रैली का जिक्र करते हुए बोस ने उनके रुख पर सवाल उठाया और आरोप लगाया कि उनके बयान केवल बयानबाजी थे।

पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, बोस ने कहा, "बंगाल संकट की स्थिति में है। छात्रों का सरकार पर से विश्वास उठ गया है, युवा डरे हुए हैं और महिलाएं निराशा की स्थिति में हैं। ऐसा महसूस हो रहा है कि सरकार, नागरिकों की रक्षा करने की अपनी भूमिका नहीं निभा रही है।"

Advertisement

बता दें कि नौ अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ड्यूटी के दौरान स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। घटना के विरोध में जूनियर डॉक्टरों का काम बंद आंदोलन मंगलवार को 12वें दिन में प्रवेश कर गया, जिससे पूरे पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। उन्होंने पीड़िता के लिए न्याय और कार्यस्थलों पर बेहतर सुरक्षा के लिए कानून की मांग की।

बोस ने यह भी कहा, "छात्रों का पुलिस पर से भरोसा उठ गया है। युवाओं, विशेषकर महिला डॉक्टरों और पैरामेडिक्स में भी निराशा की भावना बढ़ रही है। जहां तक नागरिकों का सवाल है, वे सभी इस बात से व्यथित हैं कि सरकार कार्रवाई करते समय कार्रवाई नहीं करती है।" के लिए बुलाया गया है।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कोलकाता पुलिस का "अपराधीकरण और राजनीतिकरण" हो गया है, और उन्होंने "सरकार के कार्यों और अपने नागरिकों की जरूरतों के बीच कथित अलगाव" पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री की स्थिति के बारे में स्पष्टता की कमी है। एक रैली थी जिसमें स्वास्थ्य मंत्री ने परिसरों में सुरक्षा की कमी के बारे में गृह मंत्री से शिकायत की। गृह मंत्री ने सीएम से शिकायत की कि कार्रवाई नहीं की गई।"

बोस ने पीटीआई को बताया, "लोग मूर्ख नहीं हैं, यह जानते हुए कि स्वास्थ्य मंत्री गृह मंत्री और मुख्यमंत्री भी हैं। यह स्थिति डॉ. जेकेल और मिस्टर हाइड जैसी है - हर कोई जानता है कि कौन है। यह बेतुका है कि बंगाल की मुख्यमंत्री यह दावा करती हैं कि वह न्याय चाहती हैं।" 

शब्द - जेकेल और हाइड - का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसके व्यक्तित्व के दो पहलू हैं, एक अच्छा और एक बुरा, या जो कभी अच्छा और सुखद और कभी-कभी बुरा या असभ्य होता है। गवर्नर ने स्थिति से निपटने के सरकार के तरीके की आलोचना की, इसकी तुलना "नीरो ने तब की जब रोम जल रहा था" के ऐतिहासिक संदर्भ की तुलना करते हुए सुझाव दिया कि सरकार अपने लोगों की रक्षा करने में "विफल" हो रही है।

उन्होंने स्थिति को "राष्ट्रीय शर्म" बताते हुए कहा, "यह बंगाल समाज के लिए सबसे शर्मनाक क्षण है, मानवता के लिए सबसे परेशान करने वाला क्षण है।"

बोस ने मुख्यमंत्री द्वारा मृतक डॉक्टर के परिवार को दिए जाने वाले मुआवजे का मुद्दा भी उठाया, जो 10 लाख रुपये निर्धारित किया गया था। उन्होंने इस इशारे को "बहुत अनुचित" बताया और कहा कि इसमें "समझदारी और संवेदनशीलता का अभाव" है।

गवर्नर ने इसे "मूल्यवान जीवन को मौद्रिक मूल्य में कम करने" के रूप में भी आलोचना की। उन्होंने कहा, "एक युवा डॉक्टर के बहुमूल्य जीवन की कीमत लगाना वास्तव में अमानवीय है। सीएम को पता होना चाहिए कि पैसे से चुप्पी नहीं खरीदी जा सकती।"

14 अगस्त को अपने सार्वजनिक संबोधन में बनर्जी ने कहा था, "पीड़िता चली गई है। लेकिन मैंने उसके माता-पिता से पूछा था कि क्या वे अपनी बेटी के नाम पर कुछ करना चाहते हैं, और मैं वित्तीय सहायता प्रदान करता। हां, हम परिवार को 10 लाख रुपये देने के लिए तैयार हैं।"

14 अगस्त की रात को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई बर्बरता के संबंध में, बोस ने सवाल किया कि क्या इसका उद्देश्य डॉक्टर की हत्या से ध्यान भटकाना था, और स्थिति को "लोकतंत्र को विफल करने वाली भीड़तंत्र" के रूप में वर्णित किया।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह पश्चिम बंगाल में "बिगड़ती" स्थिति के कारण राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करने पर विचार कर रहे हैं, बोस ने संकेत दिया कि वह इस मामले के बारे में राष्ट्रपति और केंद्रीय गृह मंत्री को लिखेंगे। उन्होंने कहा, "राज्यपाल के रूप में मैं जो भी करूंगा वह सोच-समझकर करना होगा। मैं जो करना चाहता हूं उसे सार्वजनिक नहीं करूंगा।"

राज्यपाल ने मृत डॉक्टर के माता-पिता से मिलने का इरादा भी व्यक्त किया, लेकिन केवल तभी जब वे बैठक के लिए भावनात्मक रूप से तैयार हों। उन्होंने कहा, "मैं उनसे ऐसे समय पर मिलूंगा जब वे इसके लिए मानसिक रूप से तैयार होंगे। मैं उन माता-पिता की भावनाओं का सम्मान करता हूं जिन्होंने अपनी प्यारी बेटी को खो दिया है। मैं उन्हें पर्याप्त समय दूंगा।"

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या की जांच कोलकाता पुलिस से अपने हाथ में ले ली है। अपराध में कथित संलिप्तता के लिए एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal, kolkata, rg kar medical college
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement