Advertisement
23 November 2022

भारत जोड़ो यात्रा: जयराम रमेश ने कहा, ‘सावरकर से जुड़ा अध्याय समाप्त हो चुका है’

हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर मचे बवाल के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि इस मसले से जुड़ा अध्याय समाप्त हो चुका है।

रमेश, गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के मध्यप्रदेश में दाखिल होने के बाद बुरहानपुर में इसके विश्राम के दौरान संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

रमेश, कांग्रेस के संचार, प्रचार और मीडिया विभाग के प्रभारी महासचिव हैं। उन्होंने सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर पूछे गए सवाल पर तुरंत कहा, ‘‘सावरकर का अध्याय खत्म हो चुका है। हालांकि, मैं दोहराना चाहूंगा कि जिस दिन भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोग हमारे नेताओं के बारे में झूठ बोलना बंद कर देंगे, हम उसी दिन उनके नेताओं के बारे में सच बोलना बंद कर देंगे।’’

Advertisement

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान महाराष्ट्र में हाल ही में यह कहकर विवाद उत्पन्न कर दिया कि सावरकर ने ब्रितानी शासकों की मदद की थी और जेल में रहने के दौरान ‘डर’ के कारण उन्हें माफीनामा लिखा था।

इसके अलावा, रमेश ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के छह राज्यों से गुजरने के दौरान इस यात्रा में शामिल लोगों के साथ राहुल गांधी हर दिन औसतन 21 किलोमीटर पैदल चले। उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में ऐसे भी अवसर आए जब गांधी इस यात्रा के दौरान एक दिन में 24 किलोमीटर तक पैदल चले।’’

कांग्रेस नेता ने बताया कि कन्याकुमारी से शुरू होकर श्रीनगर में खत्म होने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जंगली इलाकों को बस के जरिये पार किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharat Jodo Yatra, Jairam Ramesh, Congress, 'The chapter related to Savarkar is over'
OUTLOOK 23 November, 2022
Advertisement