Advertisement
01 November 2022

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी ने चारमीनार के सामने फहराया तिरंगा, जुड़ी है राजीव गांधी की पुरानी याद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता और तत्कालीन पार्टी प्रमुख राजीव गांधी के उसी स्थान से 'सद्भावना यात्रा' शुरू करने के 32 साल बाद मंगलवार को हैदराबाद में प्रतिष्ठित चारमीनार के सामने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राहुल गांधी चारमीनार की ओर जाने वाली सड़क पर राष्ट्रीय और साथ ही पार्टी के झंडे के साथ जोरदार जयकारों और "भारत जोड़ो" के नारे लगाने के लिए चारमीनार पहुंचे।

भीड़भाड़ वाले चारमीनार इलाके में भारी भीड़ के बीच राहुल गांधी ने तिरंगा फहराया। इस कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख रेवंत रेड्डी भी मौजूद थे। गांधी वंशज ने भी मंच पर अपने पिता राजीव गांधी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जिस स्थान पर राहुल गांधी ने तिरंगा फहराया था, वहीं 19 अक्टूबर 1990 को राजीव गांधी ने 'सद्भावना यात्रा' शुरू की थी। उन्होंने कहा कि हर साल उस दिन कांग्रेस ने यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया है, उन्होंने कहा कि इस बार वे 19 अक्टूबर को ऐसा नहीं कर सके इसलिए वे मंगलवार को ऐसा कर रहे थे।

Advertisement

एक ट्वीट में, राहुल गांधी ने कहा, "बत्तीस साल पहले, पिताजी ने चारमीनार से अपनी सद्भावना यात्रा शुरू की थी। उन्होंने भारत की एकता और अखंडता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था।" कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "सद्भावना मानवता का सबसे अनूठा मूल्य है। मैं और कांग्रेस पार्टी किसी भी विभाजनकारी ताकत के सामने इसे नष्ट नहीं होने देंगे।"

पदयात्रा मंगलवार सुबह शमशाबाद के मठ मंदिर से शुरू हुई और दोपहर के विश्राम के लिए हैदराबाद के बहादुरपुरा के लिगेसी पैलेस में रुकी। यात्रा का रात्रि विश्राम बोवेनपल्ली में गांधी विचारधारा केंद्र में होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 November, 2022
Advertisement