Advertisement
06 September 2024

AAP को बड़ा झटका, कांग्रेस में शामिल हुए विधायक राजेंद्र पाल गौतम

हरियाणा में गठबंधन की बातचीत के बीच आम आदमी पार्टी (आप) को राष्ट्रीय राजधानी में बड़ा झटका लगा है। दिल्ली के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी(आप) विधायक राजेन्द्र पाल गौतम आज यानी शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। वह पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख देवेंद्र यादव और कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा की उपस्थिति में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए।

पूर्व AAP नेता राजेंद्र पाल गौतम ने कांग्रेस में शामिल होने पर कहा, "सामाजिक न्याय, जाति जनगणना और जनसंख्या के अनुसार प्रतिनिधित्व - यही राहुल गांधी बोल रहे हैं। वे नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने की बात कर रहे हैं। वे संविधान बचाने और जाति जनगणना की बात कर रहे हैं... मुझे फुले, अंबेडकर, पेरियार और कांशीराम की लड़ाई लड़ते हुए 43 साल हो गए हैं। अगर AAP इसके लिए काम करने को तैयार नहीं है और कांग्रेस इसके लिए काम कर रही है, तो मैं उनके साथ क्यों न जुड़ जाऊं? इसलिए, मैंने उनके साथ जुड़ने का फैसला किया।"

बता दें कि सीमापुरी से आप विधायक राजेंद्र पाल गौतम दो बार चुने गए हैं और पहले दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके हैं। उनके पास एससी-एसटी, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास सहित विभाग थे।

Advertisement

हालांकि, उनके द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद विवाद खड़ा हो गया, जिसकी व्यापक प्रतिक्रिया हुई। परिणामस्वरूप, अरविंद केजरीवाल ने उन्हें मंत्री पद से हटा दिया, जिससे गौतम पार्टी से असंतुष्ट हो गए। गौतम को हटाए जाने के बाद उनकी जगह राजकुमार आनंद को मंत्री बनाया गया था, लेकिन दोनों नेता आप से अलग हो चुके हैं। सीमापुरी अरविंद केजरीवाल के लिए ऐतिहासिक महत्व रखता है, क्योंकि इसी क्षेत्र में उन्होंने एक एनजीओ बनाकर अपना सामाजिक कार्य शुरू किया था और अपने दिवंगत सहयोगी संतोष कोहली के साथ बिजली से संबंधित विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था, यहां तक कि 15 दिनों की भूख हड़ताल भी की थी।

जब AAP ने अपना पहला दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा, तो संतोष कोहली के भाई धर्मेंद्र कोहली को सीमापुरी से टिकट दिया गया। हालांकि, राजेंद्र पाल गौतम तब से दो बार इस सीट से जीत चुके हैं। केजरीवाल की हालिया गिरफ्तारी के बाद, तीन प्रमुख नेताओं- विधायक करतार सिंह तंवर, मंत्री राजकुमार आनंद और पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (जो आज कांग्रेस में शामिल हुए) ने पार्टी छोड़ दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: AAP, MLA Rajendra Pal Gautam, joined Congress
OUTLOOK 06 September, 2024
Advertisement