Advertisement
12 December 2022

बिहार यात्रा खड़गे, राहुल गांधी की उपस्थिति का बनेगी गवाह, जाने कब होगी शुरू

file photo

एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी 1,000 किलोमीटर की 'यात्रा' के तहत बिहार का दौरा करेंगे, जो इस महीने के अंत में शुरू होगी। बिहार यात्रा वर्तमान में गांधी और अन्य कांग्रेसियों द्वारा की जा रही भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर होगी।

बीपीसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने पर अपने उद्घाटन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, राज्यसभा सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि खड़गे ने बांका में रैली को संबोधित करने के निमंत्रण को पहले ही स्वीकार कर लिया है, जहां 28 दिसंबर को राज्यव्यापी यात्रा शुरू होगी।

अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, "जब यात्रा पटना पहुंचेगी, तो एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसे सोनिया गांधी या प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा संबोधित किया जाएगा, उनकी संबंधित उपलब्धता के आधार पर", राहुल गांधी, "निश्चित रूप से गया में सार्वजनिक बैठक में होंगे" जहां यात्रा का समापन होना है। उस समय तक वह भारत जोड़ो यात्रा पूरी कर लेंगे।

Advertisement

हालांकि "भारत जोड़ो यात्रा" की आधिकारिक वेबसाइट बताती है कि 3,500 किलोमीटर लंबा मार्च 21 जनवरी को पठानकोट में समाप्त होगा, मीडिया के एक वर्ग में ऐसी खबरें आई हैं कि यह गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में समाप्त होगी।

बिहार में यात्रा 1,000 किमी से अधिक लंबी होने और राज्य के 38 जिलों में से लगभग आधे को कवर करने की संभावना है। नए बिहार कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी नीतीश कुमार सरकार में केवल एक कैबिनेट बर्थ से संतुष्ट नहीं थी और वह और अधिक के लिए दबाव बनाने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि सत्तारूढ़ "महागठबंधन" में एक "समन्वय समिति" की आवश्यकता थी और दावा किया, "अगर सहयोगियों के बीच बेहतर समन्वय होता, तो हम कुरहानी विधानसभा उपचुनाव नहीं हारते।"

सिंह ने कहा, “जब हम एक समन्वय समिति की मांग करते हैं, तो हम मुख्यमंत्री के ज्ञान को चुनौती नहीं दे रहे हैं जो बिहार में महागठबंधन के नेता हैं। हम केवल उनकी पहल की ओर इशारा कर रहे हैं जब 2015 में पहली बार महागठबंधन का गठन हुआ था और वह राजद और कांग्रेस के जिला स्तर के पदाधिकारियों से भी मिलते थे।”

बीपीसीसी अध्यक्ष ने लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार की स्थिति में जद (यू) के नेताओं के बार-बार नीतीश कुमार पर प्रधानमंत्री पद के लिए दबाव डालने के सवाल को टाल दिया और इस विवाद में शामिल होने से इनकार कर दिया कि क्या कांग्रेस शीर्ष पद के लिए राहुल गांधी के अलावा अन्य किसी को स्वीकार करेगी।

सिंह ने कहा, “हम अपने नेता के संबंध में जद (यू) की भावनाओं का सम्मान करते हैं। हम इस बात से भी असहमत नहीं हैं कि अगर कोई बिहारी पीएम बनता है तो यह राज्य के सभी लोगों के लिए गर्व की बात होगी। लेकिन पहले हमें भाजपा को सत्ता से बेदखल करने की जरूरत है। इसके लिए समान विचारधारा वाले दलों के बीच बेहतर तालमेल की जरूरत है। बिहार में, मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अगर महागठबंधन एकजुट लड़ाई लड़ता है तो बीजेपी बिहार में कोई मौका नहीं देगी।"

उन्होंने मीडिया के एक वर्ग में इन अटकलों को भी खारिज कर दिया कि कांग्रेस बिहार में "40 लोकसभा सीटों में से 13" के लिए जोर देगी ताकि मुख्यमंत्री की जद (जैसे राज्य में सहयोगियों की तुलना में राष्ट्रीय राजनीति में अपने बड़े पदचिह्नों का दावा किया जा सके। यू), लालू प्रसाद की राजद और वामपंथी।

उन्होंने कहा, 'किस सीट पर हम कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और कौन चेहरा होगा जैसी बातें मीडिया से बातचीत में तय नहीं की जानी हैं। इन मामलों में हाईकमान ही फैसला ले सकता है। बेशक, राहुल गांधी हमारे निर्विवाद (सर्वमान्य) नेता होने के नाते, इस तरह के निर्णय लेने में शामिल होंगे।”

बीपीसीसी प्रमुख, जिनका 2010 में राजद छोड़ने और कांग्रेस में शामिल होने के बाद से जबरदस्त उदय हुआ है, ने यह भी संकेत दिया कि ब्लॉक स्तर तक संगठन का एक ओवरहाल किया जाएगा और मीडिया से भी आग्रह किया कि "हमें उचित स्थान दें" कवरेज में क्योंकि हम भी एक राष्ट्रीय पार्टी हैं।” प्रेस ब्रीफिंग में उपस्थित अन्य लोगों में बीपीसीसी के निवर्तमान अध्यक्ष मदन मोहन झा, सीएलपी नेता अजीत शर्मा और एआईसीसी सचिव और विधायक शकील अहमद खान शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 December, 2022
Advertisement