Advertisement
05 September 2024

भाजपा कोलकाता मामले का राजनीतिकरण करके माता-पिता की भावनाएं आहत कर रही है: टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पिछले महीने एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर की मौत का कथित तौर पर राजनीतिकरण करने के लिए गुरुवार को भाजपा और अन्य दलों की आलोचना की।

पत्रकारों से बात करते हुए टीएमसी नेता और मंत्री शशि पांजा ने भाजपा पर न्याय मांगने की बजाय इस त्रासदी का राजनीतिक लाभ उठाने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा में पारित बलात्कार विरोधी विधेयक पर बहस के दौरान भाजपा विधायक ने पीड़ित परिवार के लिए तत्काल न्याय की मांग की थी।

Advertisement

उन्होंने कहा, "हाल ही में पश्चिम बंगाल विधानसभा ने ऐतिहासिक बलात्कार विरोधी विधेयक पारित किया है। विधेयक पर बहस के दौरान भाजपा विधायक ने कहा कि पीड़ित परिवार को तुरंत न्याय मिलना चाहिए और अगर इसमें कोई देरी हुई तो सीबीआई को बख्शा नहीं जाएगा।"

पांजा ने दावा किया कि भगवा पार्टी अन्य दलों के साथ मिलकर राजनीतिक चालें चल रही है, जिससे पीड़िता के माता-पिता की परेशानी बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, "भाजपा इस मुद्दे का राजनीतिकरण करके न्याय नहीं मांग रही है। इससे पीड़िता के माता-पिता की भावनाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं।"

उन्होंने सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो के प्रसार की भी निंदा की, जिसमें से एक में कहा गया है कि पीड़िता के माता-पिता को चुप रहने के लिए रिश्वत दी गई थी, और दूसरे में इस दावे का खंडन किया गया। पांजा ने आरोप लगाया कि ये वीडियो भाजपा के आईटी सेल द्वारा फैलाए जा रहे हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पीड़िता के माता-पिता केवल न्याय की मांग कर रहे हैं, तथा आग्रह किया कि राजनीति को इस प्रयास में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

पांजा ने अपराधियों को जल्द से जल्द और कड़ी सज़ा देने की मांग की और सोशल मीडिया पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट के प्रसार की निंदा करते हुए इसे पीड़िता के साथ अन्याय बताया। उन्होंने कहा, "सीबीआई को जांच में तेजी लानी चाहिए।"

पांजा ने कहा, "जब तृणमूल कांग्रेस सहित हर कोई न्याय की मांग कर रहा है, तो राजनीति को बीच में नहीं आना चाहिए। हम शीघ्र न्याय चाहते हैं और अपराधी या अपराधियों के लिए कठोर सजा चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि सीबीआई वर्तमान में मामले की जांच कर रही है और सर्वोच्च न्यायालय ने घटना का स्वत: संज्ञान लिया है।

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री और वरिष्ठ टीएमसी नेता ब्रत्य बसु ने कहा कि कोलकाता पुलिस द्वारा 23 दिन पहले सभी प्रासंगिक दस्तावेज सीबीआई को सौंपे जाने के बावजूद एजेंसी की ओर से कोई महत्वपूर्ण प्रगति या संचार नहीं हुआ है। उन्होंने सीबीआई की पारदर्शिता की कमी और सबूतों से छेड़छाड़ के भाजपा के दावों पर सवाल उठाया।

उन्होंने कहा, "भाजपा कह रही है कि सबूतों के साथ छेड़छाड़ की गई है। हम जानना चाहते हैं कि किन सबूतों के साथ छेड़छाड़ की गई है। सीबीआई की ओर से यह चुप्पी क्यों है?"

9 अगस्त को डॉक्टर की मौत के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं और पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं। पांजा ने डॉक्टरों के आंदोलन का समर्थन करते हुए इसे उचित बताया और उम्मीद जताई कि स्थिति ठीक होने के बाद वे काम पर लौट आएंगे।

पांजा ने कहा, "डॉक्टरों का आंदोलन जायज है और उनके साथ सहानुभूति से पेश आना चाहिए। निश्चित रूप से वे तब काम पर लौट आएंगे जब उन्हें लगेगा कि उनका समय आ गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kolkata case, rape murder case, doctors protest, tmc, bjp
OUTLOOK 05 September, 2024
Advertisement