Advertisement
09 July 2019

कुमारस्वामी के इस्तीफे पर अड़ी बीजेपी, धरने पर बैठेंगे विधायक

कर्नाटक में 13 महीने पुरानी एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन सरकार का भविष्य 14 बागी विधायकों के इस्तीफे पर लिये जाने वाले फैसले पर टिका है। इस बीच भाजपा ने कुमारस्‍वामी के इस्‍तीफे की मांग तेज कर दी है। भाजपा ने बुधवार को सुबह विधान सोधा के सामने विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।

भाजपा के अरविंद लिंबावली ने कहा, “बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में कर्नाटक भाजपा के विधायकों की एक बैठक हुई थी जिसमें यह तय किया गया था कि जिला मुख्यालय पर बुधवार को मुख्‍यमंत्री के तुरंत इस्तीफे की मांग करते हुए विरोध प्रर्दशन किया जाएगा। मंगलवार को हमने तय किया है कि बुधवार 11 बजे सुबह विधान सोधा के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।”

विधायकों के इस्तीफे के बाद प्रदेश में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि उसे सरकार बनाने का मौका मिलेगा, वहीं जेडीएस और कांग्रेस बीजेपी पर सरकार गिराने के प्रयास का आरोप लगा रही हैं। बता दें कि कर्नाटक के 13 विधायकों के इस्तीफा देने और दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद एचडी कुमारस्वामी की सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे। भाजपा ने कहा, यह सरकार बहुमत खो चुकी है और उसे अब सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। मुख्यमंत्री को तत्काल इस्तीफा देना चाहिए।

Advertisement

'राज्यपाल से मिलने के बाद उठाएंगे कदम'

कुमारस्वामी के इस्तीफे की मांग कर रही बीजेपी ने कहा है कि वह बुधवार सुबह जहां विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करेगी और दोपहर 1 बजे इस मामले को लेकर राज्यपाल से भी मिलेगी। लिंबावली ने कहा, बीजेपी का एक शीर्ष प्रतिनिधिदल बुधवार दोपहर एक बजे राज्यपाल से मिलेगा। हम चाहते हैं कि राज्यपाल इस मामले में हस्तक्षेप करें। बुधवार को स्पीकर और गवर्नर से मुलाकात के बाद हम आगे जरूरी कदम उठाएंगे।'

स्पीकर का पेच

मंगलवार को विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने राज्यपाल वजुभाई वाला को पत्र लिखकर बताया कि कोई बागी विधायक उनसे नहीं मिला है। 13 में 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन विधायकों को पेश होने का समय दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 July, 2019
Advertisement