Advertisement
17 August 2022

भाजपा ने शुरू किया 'देश की बदली सोच' सोशल मीडिया अभियान, निशाने पर है कांग्रेस

भाजपा ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर 'देश की बदली सोच' अभियान की शुरुआत की, जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषणों की तुलना पूर्व में कांग्रेस नीत सरकारों में रहे प्रधानमंत्रियों से कर रही है।

पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी और उनके पूर्ववर्ती कांग्रेसी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राजीव गांधी, इंदिरा गांधी और जवाहरलाल नेहरू द्वारा दिए गए भाषणों के कुछ हिस्सों को ग्राफिक्स के जरिये साझा किया और पीएम मोदी को सकारात्मक तरीके से पेश किया।

ऐसे ही एक ट्वीट में आरोप लगाया गया कि नेहरू ने अपने 1963 के भाषण में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि नहीं दी, जबकि उनका भाषण चीन के साथ 1962 के युद्ध के बाद आया था।  इसमें दिखाया गया कि मोदी ने अपने 2020 के संबोधन में उन लोगों को याद किया जिन्होंने लद्दाख में चीनी सेना के साथ संघर्ष में सर्वोच्च बलिदान दिया था।

Advertisement

2008 और 2009 में नेहरू-गांधी परिवार के प्रधानमंत्रियों की सराहना करते हुए मनमोहन सिंह के भाषणों की क्लिप साझा करते हुए  भाजपा ने उन पर "चुनिंदा नायकों को याद रखने और एक परिवार को खुश करने" का आरोप लगाया।  पार्टी ने इसकी तुलना मोदी के 2014 के भाषण से की जिसमें उन्होंने कहा था कि देश उस मुकाम पर पहुंचा है जहां वह अपने सभी सरकार प्रमुखों के योगदान के कारण है।

सत्ता पक्ष ने दावा किया कि 1975 में, आपातकाल लगाने के बाद, इंदिरा गांधी ने राष्ट्रीय जीवन के विभिन्न पहलुओं को "शुद्ध" करने के लिए इसे "कड़वी गोलियों" के रूप में उचित ठहराया।  दूसरी ओर, मोदी ने अपने 2017 के भाषण में, लोकतंत्र को भारत की "सबसे बड़ी ताकत" के रूप में उद्धृत किया। 

देश के साथ 'पंचशील' समझौते के बावजूद 1962 में भारत पर चीन के हमले का हवाला देते हुए भाजपा ने कांग्रेस नेतृत्व पर कश्मीर और लद्दाख पर नरम नीति रखने का आरोप लगाया और दावा किया कि मोदी ने सख्त रुख बनाए रखा है।

भाजपा अपने सोशल मीडिया अभियानों में कांग्रेस के प्रमुख नेताओं पर निशाना साधती रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि एक "आत्मकेंद्रित" सरकार स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को "तुच्छ" करने पर तुली हुई है और कहा कि उनकी पार्टी राजनीतिक लाभ के लिए किए गए ऐसे प्रयासों का कड़ा विरोध करेगी।

गांधी का हमला एक दिन बाद आया जब भाजपा ने एक वीडियो जारी किया जिसमें 1947 में भारत के विभाजन के कारण होने वाली घटनाओं के अपने संस्करण का वर्णन किया गया था और जिसके लिए उस समय के शीर्ष कांग्रेस नेतृत्व को स्पष्ट रूप से दोषी ठहराया गया था।  वीडियो में नेहरू और पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना की तस्वीरें दिखाई गईं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP social media campaign, Desh ki Badli Soch, Prime Minister Narendra Modi, Congress
OUTLOOK 17 August, 2022
Advertisement