Advertisement
24 July 2023

भाजपा मणिपुर की महिलाओं की दुखद पीड़ा का कर रही है 'दुरुपयोग', ये बहस से बचने के लिए ध्यान भटकाने वाली रणनीति: कांग्रेस नेता शशि थरूर

file photo

वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सोमवार को भाजपा पर विपक्ष शासित राज्यों में महिलाओं पर हमलों का हवाला देते हुए "मणिपुर हॉरर स्टोरी" को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं की दुखद पीड़ा का "दुरुपयोग" करने का आरोप लगाया।

भाजपा पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार की घटनाओं को उठा रही है और विपक्ष की "चुप्पी" पर सवाल उठा रही है, जिसने इसे हिंसा प्रभावित मणिपुर की स्थिति पर बहस से बचने के लिए एक ध्यान भटकाने वाली रणनीति करार दिया है।

विपक्ष की मांग के बारे में पूछे जाने पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मणिपुर पर बयान देना चाहिए, थरूर ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि यह एक समझने योग्य दृष्टिकोण है (विपक्ष के दृष्टिकोण से)। आज देश के सामने सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि हमारा एक राज्य जल रहा है, पड़ोसी राज्य मिजोरम के लिए पहले से ही परिणाम हैं। हम इतनी महत्वपूर्ण स्थिति देख रहे हैं कि सरकार के मुख्य कार्यकारी से कम कोई भी इस पर शुरू से नहीं बोल सकता है जिसके बाद गृह मंत्री और अन्य लोग अपनी भूमिका निभा सकते हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "जब संसद सत्र चल रहा हो तो प्रधानमंत्री ने संसद के बाहर मीडिया से बात करना उचित समझा, यह स्वीकार्य नहीं है। प्रधानमंत्री संसद के प्रति जवाबदेह हैं, यही संसदीय लोकतंत्र का संपूर्ण तर्क है।" एक ट्वीट में, थरूर ने कहा कि "मणिपुर डरावनी कहानी" में महिलाओं की दुखद पीड़ा का सत्तारूढ़ दल विपक्ष शासित राज्यों में महिलाओं पर हमलों का हवाला देकर "व्हाटअबाउटरी" को बढ़ावा देने के लिए दुरुपयोग कर रहा है।

तिरुवनंतपुरम से सांसद ने आरोप लगाया, "जब भी ऐसी शर्मनाक घटनाएं हुई हैं, राज्य सरकारों ने पीड़ितों के प्रति सहानुभूति दिखाते हुए तुरंत कार्रवाई की है, जबकि मणिपुर में अधिकारी मिलीभगत कर रहे हैं और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय सच्चाई को दबाने की कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "इन अत्याचारों पर हो रहे शोर-शराबे का दुरुपयोग मणिपुर संघर्ष के जातीय और सांप्रदायिक तत्वों, चर्चों को अपवित्र करना और जलाना, पुनरुत्थानवादी समूहों के उग्रवाद और शक्तिशाली लोगों के संरक्षण में पनप रहे शातिर ड्रग-तस्करी व्यापार को छुपाने के लिए भी किया जा रहा है।"

थरूर ने कहा, इनमें से कोई भी तत्व किसी भी विपक्ष शासित राज्य में नहीं पाया जा सकता है। सरकार गृह मंत्री के जवाब के साथ मणिपुर मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा आयोजित करने पर सहमत हो गई है, लेकिन विपक्ष पहले प्रधानमंत्री के बयान की मांग पर अड़ा है। मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष और सरकार के बीच गतिरोध के बीच लोकसभा और राज्यसभा दोनों मानसून सत्र के दौरान कोई महत्वपूर्ण कामकाज करने में विफल रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 July, 2023
Advertisement