Advertisement
28 May 2022

बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा सांसद वरुण गांधी ने फिर साधा सरकार पर निशाना, पूछा- कहां गया खाली पड़े पदों का बजट

FILE PHOTO

बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा सांसद वरुण गांधी ने शनिवार को एक बार फिर अपनी ही सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में केंद्र और राज्य सरकार के 60 लाख से अधिक स्वीकृत पद खाली हैं जबकि बेरोजगारी तीन दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर है। वरुण गांधी ने सरकार से पूछा है कि कहां गया वो बजट जो इन पदों के लिए आवंटित था।

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से सांसद ने शनिवार को एक चार्ट ट्वीट किया जिसमें क्षेत्रवार सरकारी नौकरियों का जिक्र है। वरुण गांधी ने कहा, "जहां करोड़ों युवा भर्ती की अनुपलब्धता के कारण निराश और  हताश हैं, वहीं देश में 60 लाख 'स्वीकृत पद' खाली हैं, अगर 'सरकारी आंकड़ों' पर विश्वास किया जाए।"  उन्होंने कहा कि ये आंकड़े चौंकाने वाले हैं जब बेरोजगारी तीन दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर है। यह पूछे जाने पर कि इन स्वीकृत पदों के लिए बजट कहां गया, गांधी ने कहा कि इसके बारे में जानना युवाओं का अधिकार है।

इस सप्ताह की शुरुआत में भी, उन्होंने सरकारी पदों पर रिक्तियों का मुद्दा उठाया था और कहा था कि नौकरी के इच्छुक लोग हताश हैं और प्रशासनिक अक्षमता की कीमत चुका रहे हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने यूपी में योगी सरकार की ओर से राशनकार्ड धारकों के लिए तय की गई पात्रता को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि आम लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाले सारे मानक अगर चुनाव देखकर तय किए जाएंगे, तो सरकारें अपनी विश्वसनीयता खो देंगी।

Advertisement

वरुण गांधी अब निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध के समर्थन में खुले तौर पर सामने आए थे, जबकि केंद्र में उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार कानूनों का बचाव कर रही थी। वह जन-केंद्रित मुद्दों पर स्टैंड लेते रहे हैं जो भाजपा की आधिकारिक स्थिति के अनुरूप नहीं हैं। तीन बार के लोकसभा सांसद को हाल ही में उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान अपनी पार्टी के लिए प्रचार करते नहीं देखा गया था। गांधी वंशज कभी भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव थे और उन्हें विशेष रूप से उत्तर प्रदेश की राजनीति में इसका प्रमुख युवा चेहरा माना जाता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 May, 2022
Advertisement