Advertisement
12 October 2022

नेहरू-गांधी परिवार के प्रति भाजपा-आरएसएस की ‘‘दुर्भावनापूर्ण मंशा’’: मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को भाजपा पर नेहरू-गांधी परिवार के प्रति "दुर्भावनापूर्ण इरादा" रखने और इसके योगदान और बलिदान के लिए कम सम्मान दिखाने का आरोप लगाया।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए बिहार का दौरा करते हुए, खड़गे ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा "चुनावी लाभ के उद्देश्य से नहीं" थी, बल्कि विभाजन की राजनीति के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई छेड़ने का इरादा था, जिसका भाजपा ने कथित तौर पर अभ्यास किया था।

उन्होंने कहा, 'भाजपा रोती रहती है कि कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र नहीं है। यह गलत है। हमारी पार्टी में सभी निर्णय उचित परामर्श और उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद लिए जाते हैं। यह वे हैं जो इस तरह की बारीकियों की परवाह नहीं करते हैं। वे अपनी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में अपनी मर्जी से मुख्यमंत्री बदलते हैं। लोगों को नियुक्त किया जाता है, बिना किसी स्पष्टीकरण के विस्तार दिया जाता है। ”

Advertisement

वरिष्ठ नेता ने जोर देकर कहा कि उनका अभी भी विचार है कि राहुल गांधी औपचारिक रूप से पार्टी का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प होंगे और कहा कि उन्हें "नामांकन पत्र दाखिल करने से बमुश्किल 18 घंटे पहले" अपनी टोपी रिंग में फेंकने के लिए कहा गया।

हालांकि, खड़गे ने यह नहीं बताया कि उन्हें नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए किसने कहा।
खड़गे, जो अपनी पार्टी के सबसे जुझारू सांसदों में से एक रहे हैं, हालांकि, उन्होंने कहा कि वह गांधी के इस फैसले का सम्मान करते हैं कि "उनके परिवार से कोई भी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनना चाहिए"।

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार ने पूछा, “यह भाजपा-आरएसएस के दुर्भावनापूर्ण इरादे (कालुशीत मानसिकता) को दर्शाता है। वे किसी के बारे में ठीक से बात नहीं कर सकते। क्या परिवार द्वारा दिए गए अपार योगदान और भारी त्याग को कोई नकार सकता है? सोनिया गांधी और राहुल गांधी एक साथ 20 से अधिक वर्षों से पार्टी अध्यक्ष हैं। पार्टी के नेताओं से सलाह लेने में क्या गलत है। ”
खड़गे से यह भी पूछा गया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनके नए सहयोगी द्वारा विपक्षी एकता बनाने के प्रयासों के बारे में वह क्या सोचते हैं।

उन्होंने कहा, "चुनाव प्रक्रिया पूरी होने और निर्वाचित होने के बाद मैं इस पर विचार करूंगा और अपना जवाब दूंगा।"

उन्होंने यह भी कहा, “भारत जोड़ो यात्रा को चुनावी लाभांश के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। इसका उद्देश्य उन लोगों को हराना है जो धर्म, जाति, भाषाई और क्षेत्रीय पहचान के नाम पर भारत टोडो (भारत को विभाजित करते हैं) पर तुले हुए हैं। राहुल गांधी के प्रयास का उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि महात्मा गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू के आदर्शों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया संविधान दबाव में था।

खड़गे, जिनकी उम्मीदवारी अशोक गहलोत और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गजों द्वारा फ्लिप-फ्लॉप के कारण आई थी, ने जोर देकर कहा कि पार्टी में संगठनात्मक चुनाव 'घर की बात' (एक पारिवारिक मामला) की तरह है।

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर भी इस पद की दौड़ में हैं।

खड़गे ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मुझे अपने चुनाव के लिए किसी घोषणापत्र की जरूरत है...मैं बहुत सारे मीडिया साक्षात्कारों के माध्यम से प्रचार हासिल करने में विश्वास नहीं करता।"

हालांकि, उन्होंने दोहराया कि इस साल की शुरुआत में पार्टी के मेगा कॉन्क्लेव में पारित 'उदयपुर घोषणापत्र' में किए गए वादों को पूरा करना उनके एजेंडे में सबसे ऊपर है।

खड़गे ने कहा, “उदयपुर घोषणा एक ऐसी चीज है जिससे मैं और मेरे प्रतिद्वंद्वी समान रूप से बंधे हैं। मैं वादा करता हूं कि एक बार निर्वाचित होने के बाद मैं संगठन में सभी स्तरों पर 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व का वादा पूरा करने का प्रयास करूंगा। यह आयु वर्ग बाधाओं को पार करता है और इसमें सभी - महिलाएं, दलित, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग शामिल हैं।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress presidential candidate, Mallikarjun Kharge, Nehru-Gandhi family, Bihar
OUTLOOK 12 October, 2022
Advertisement