Advertisement
18 June 2024

'भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का केंद्र', नीट परीक्षा विवाद पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी की आलोचना की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को नीट परीक्षा मुद्दे पर "चुप्पी" बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि उनकी पार्टी पेपर लीक के खिलाफ मजबूत नीतियां सुनिश्चित करने के लिए सड़कों से संसद तक युवाओं की आवाज को मजबूती से उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बिहार, गुजरात और हरियाणा में की गई गिरफ्तारियां स्पष्ट रूप से दिखाती हैं कि परीक्षा में योजनाबद्ध तरीके से भ्रष्टाचार किया गया है और ये भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का "केंद्र" बन गए हैं।

गांधी ने हिंदी में एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "नरेंद्र मोदी हमेशा की तरह एनईईटी परीक्षा में 24 लाख से अधिक छात्रों के भविष्य के साथ छेड़छाड़ पर चुप्पी साधे हुए हैं।"

Advertisement

उन्होंने दावा किया, ''बिहार, गुजरात और हरियाणा में की गई गिरफ्तारियां स्पष्ट रूप से दिखाती हैं कि परीक्षा में योजनाबद्ध तरीके से भ्रष्टाचार किया गया है और ये भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का केंद्र बन गए हैं।''

घोषणा पत्र में कांग्रेस ने पेपर लीक के खिलाफ सख्त कानून बनाकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करने का वादा किया था।

उन्होंने कहा, ''विपक्ष की जिम्मेदारी निभाते हुए हम युवाओं की आवाज को सड़क से संसद तक मजबूती से उठाकर सरकार पर दबाव बनाकर ऐसी कठोर नीतियां बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''

गांधी की यह टिप्पणी सुप्रीम कोर्ट द्वारा मंगलवार को यह कहने के बाद आई है कि अगर NEET-UG 2024 परीक्षा के संचालन में किसी की ओर से "0.001 प्रतिशत लापरवाही" भी हुई है, तो इससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।

यह देखते हुए कि इन परीक्षाओं की तैयारी के दौरान छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, शीर्ष अदालत ने कहा कि राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक)-2024 परीक्षा से संबंधित मुकदमे को प्रतिकूल नहीं माना जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ ने केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से पेश अधिवक्ताओं से कहा, "अगर किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत भी लापरवाही हुई है, तो इससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।"

एनटीए अखिल भारतीय प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। पीठ दो अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिनमें 5 मई को आयोजित परीक्षा में छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स सहित अन्य शिकायतें शामिल थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NEET exam controversy, NTA, supreme court, rahul gandhi, congress, pm narendra modi
OUTLOOK 18 June, 2024
Advertisement