Advertisement
15 September 2023

भाजपा ने इंडिया गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस को पत्रकारों का नहीं, राहुल गांधी का करना चाहिए बहिष्कार

file photo

विपक्षी गठबंधन इंडिया द्वारा 14 समाचार एंकरों का बहिष्कार करने की घोषणा के एक दिन बाद, भाजपा ने शुक्रवार को नफरत फैलाने वाले फैसले को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष किया। कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए सत्तारूढ़ दल ने कहा कि मीडिया या किसी अन्य संस्थान से दूर रहने से कोई फायदा नहीं होगा और राहुल गांधी का बहिष्कार करने से ही पार्टी को फायदा हो सकता है क्योंकि उनमें कोई ताकत नहीं है।

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने संवाददाताओं से कहा कि भारत में ऐसी कोई संस्था नहीं है जिस पर इस विपक्षी गठबंधन ने हमला नहीं किया हो, चाहे वह चुनाव आयोग हो या अदालतें। उन्होंने गांधी पर निशाना साधने से पहले कहा, ''वे सभी अपना काम अच्छे से कर रहे हैं।''

"अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जो इसके लिए तैयार नहीं है और कांग्रेस को अपने फायदे के लिए जिसका बहिष्कार करना चाहिए, तो उसका नाम राहुल गांधी है... आपके नेता में कोई ताकत नहीं है। आप किसका बहिष्कार करेंगे? यदि आपको बहिष्कार करना है और आगे बढ़ो, फिर अपने नेता का बहिष्कार करो।” उन्होंने दावा किया, कांग्रेस नेता 'मोहब्बत' (प्यार) के बारे में बात करते हैं लेकिन 'नफरत' (नफरत) बेचते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा विपक्षी गठबंधन पर एक विवादास्पद हमले में, पात्रा ने यह जानना चाहा कि क्या विपक्षी गठबंधन जिन पत्रकारों का बहिष्कार करेगा, वह "लक्ष्य सूची" से अधिक है, जो दर्शाता है कि उन पर आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे और उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। अगर उन्हें इन पार्टियों के सदस्यों सहित कुछ लोगों द्वारा निशाना बनाया जाता है, तो कौन जिम्मेदार होगा।

पात्रा ने कहा कि अभिव्यक्ति की पूर्ण स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए जवाहरलाल नेहरू द्वारा लाए गए पहले संशोधन, इंदिरा गांधी द्वारा लागू आपातकाल और राजीव गांधी द्वारा प्रस्तावित मानहानि कानून का हवाला देते हुए, कांग्रेस का मीडिया के पीछे जाने का इतिहास रहा है।

कांग्रेस नेताओं ने भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल उठाया, जबकि बिहार के मंत्री और राजद नेता चंद्र शेखर जैसे नेताओं ने रामचरितमानस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, इन नेताओं का बहिष्कार नहीं किया जाता है, बल्कि इन पार्टियों द्वारा शासित राज्यों में भ्रष्टाचार के बारे में सवाल करने वाले और जी20 और भारत के बारे में "अच्छी बातें" कहने वाले पत्रकारों का बहिष्कार किया जाता है।

पात्रा ने कहा, ''नेता भगवान पर सवाल उठा सकते हैं लेकिन पत्रकार इन नेताओं पर सवाल नहीं उठा सकते।'' पात्रा के अलावा, वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों के "कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन" ने 14 इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंकरों का बहिष्कार करने का फैसला किया है क्योंकि वे उनके सवालों से असहज हैं और जवाब नहीं देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "उन्हें अभी भी केंद्र में सत्ता में आना बाकी है, एक सपना जो कभी पूरा नहीं होगा, लेकिन उनके अहंकार को देखें; कैसे वे रद्द संस्कृति में शामिल होकर संवैधानिक मूल्यों की घोर उपेक्षा कर रहे हैं।" प्रसाद ने कहा कि विपक्षी गठबंधन द्वारा इन पत्रकारों का बहिष्कार आपातकाल के दिनों की गंभीर याद दिलाता है जब उस समय की सरकार संपादकों को गिरफ्तार करती थी और मीडिया प्रकाशनों पर सेंसरशिप लगाती थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 September, 2023
Advertisement