Advertisement
06 March 2022

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी का समर्थन लोगों को बांटने की कोशिश: अल्ताफ बुखारी

FILE PHOTO

अपनी पार्टी के प्रमुख सैयद अल्ताफ बुखारी ने केंद्र शासित प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री जम्मू का निवासी होने का दावा करने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि इस तरह के बयान दोनों क्षेत्र को बांटने के इरादे से दिए गए हैं।  पूर्व मंत्री ने भाजपा पर केंद्र शासित प्रदेश के "बाहरी लोगों को प्राकृतिक संसाधनों को लूटने" देने का भी आरोप लगाया।

बुखारी ने कहा, “हम जम्मू से एक स्थानीय मुख्यमंत्री की मांग के लिए भाजपा की निंदा करते हैं। पिछले 31 साल से औद्योगिक क्षेत्र में निवेश करने के बाद मुझसे ज्यादा जम्मू से और कौन जुड़ा हो सकता है? क्या मैं जम्मू से नहीं हूँ?”   उन्होंने कहा, 'चुनाव नहीं हुए... अब जम्मू के मुख्यमंत्री की मांग दो क्षेत्रों (जम्मू-कश्मीर) को बांटने की कोशिश है। हालांकि, अपनी पार्टी ऐसा नहीं होने देगी।"

उनका बयान भाजपा के जम्मू और कश्मीर के प्रमुख रविंदर रैना के इस दावे के जवाब में आया है कि भाजपा विधानसभा चुनाव जीतेगी और केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में जम्मू के एक नेता को चुनेगी।  “पिछले तीन दशकों से जम्मू में निवेश करने के बाद क्या यह मुझे बाहरी और जम्मू के निवासी के रूप में बाहरी बनाता है? यह विभाजन समाज के लिए खतरनाक है और इससे बचना चाहिए। ये बयान लोगों का ध्यान भटकाने के लिए दिए गए हैं ताकि वे विकास की मांग न करें या बढ़ती बेरोजगारी पर सरकार से सवाल न करें।

Advertisement

पूर्व मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा 15 वर्षों के भीतर गैर-राज्य विषयों को केंद्र शासित प्रदेश का अधिवास बनने की अनुमति देकर स्थानीय लोगों को उनके "अधिकारों" से वंचित कर रही है।

तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि केंद्र के फैसले ने लाखों लोगों को खनिजों की निकासी से बेरोजगार कर दिया और उनका व्यापार धीरे-धीरे "बाहरी लोगों" द्वारा हथिया लिया गया।

उन्होंने कहा, “उनकी कमाई का अधिकार गैर-स्थानीय लोगों द्वारा ले लिया गया और इसने असुरक्षा और महान संकट की भावना पैदा की। अगर हम सत्ता में आते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि संसाधन स्थानीय लोगों को सौंपे जाएंगे और किसी भी बाहरी व्यक्ति को उनके संबंधित जिलों की स्थानीय आबादी के संसाधनों में हस्तक्षेप या दोहन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

संसद और जम्मू-कश्मीर विधानसभा में महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग करते हुए बुखारी ने कहा कि उनकी पार्टी ने अगले विधानसभा चुनाव के दौरान कठुआ से खुशबू भगत को मैदान में उतारने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, "भगत हाशिए के दलित परिवार से ताल्लुक रखते हैं और इसलिए समाज के उपेक्षित वर्ग को सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक उत्थान के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना हमारा मकसद है।"  बुखारी ने कहा कि उनकी पार्टी जम्मू क्षेत्र और कश्मीर में अंतर नहीं करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 March, 2022
Advertisement