Advertisement
05 July 2024

'केंद्र सरकार बच्चों की शिक्षा को पहुंचा रही नुकसान', कक्षा 6 की पुस्तकों में देरी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

कांग्रेस ने शुक्रवार को छठी कक्षा की नई पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन में देरी को लेकर केंद्र की आलोचना की और आरोप लगाया कि शिक्षा मंत्रालय बच्चों की शिक्षा को 'नुकसान पहुंचा रहा है।'

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि या तो "सड़ांध गहरी है" या फिर अक्षमता हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रही है।

एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "अक्षम राष्ट्रीय परीक्षण प्राधिकरण के माध्यम से परीक्षा प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने के बाद, गैर-जैविक पीएम का शिक्षा मंत्रालय हमारे बच्चों की शिक्षा को नुकसान पहुंचा रहा है।"

Advertisement

रमेश ने कहा, "स्कूल वर्ष शुरू होने के बावजूद, एनसीईआरटी - राष्ट्रीय (नागपुर पढ़ें) शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद - कक्षा 6 के छात्रों के लिए विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के लिए नई पाठ्यपुस्तकें प्रकाशित करने में विफल रही है।"

उन्होंने कहा, पाठ्यपुस्तकों को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण सामग्री समिति (एनएसटीसी) द्वारा अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

रमेश ने बताया कि छपाई में 10 से 15 दिन और लगेंगे। उन्होंने दावा किया कि अधिकारियों को छात्रों को नई किताबें उपलब्ध कराने में दो महीने की देरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "या तो सड़ांध गहरी है, या अक्षमता हर दिन नई ऊंचाइयों को छूती है!" 

उनकी टिप्पणी शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा यहां एक बैठक में नए पाठ्यक्रम ढांचे (एनसीएफ) के अनुसार स्कूल पाठ्यपुस्तकों के विकास की समीक्षा के एक दिन बाद आई है। यह बैठक कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन में देरी की पृष्ठभूमि में हुई, जिन्हें अप्रैल से पढ़ाया जाना था और अभी तक बाजार में नहीं आई हैं।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने पहले घोषणा की थी कि कक्षा 3 और 6 के लिए नई पाठ्यपुस्तकें 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएंगी।

शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए, कक्षा 3 और 6 में नई और आकर्षक पाठ्यपुस्तकें पेश की जाएंगी। पाठ्यपुस्तक विकास कार्य अंतिम चरण में है और ग्रेड 3 और 6 के लिए नौ पाठ्यपुस्तकें पहले से ही उपलब्ध हैं। शेष आठ जल्द ही उपलब्ध होंगी।"

एनसीईआरटी का प्रारंभिक लक्ष्य इस वर्ष केवल कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीएफ 2023 पर आधारित नई पाठ्यपुस्तकें जारी करना था। कक्षा 3 की पाठ्य पुस्तकें बाजार में उपलब्ध हैं, जबकि कक्षा 6 की पाठ्य पुस्तकें आने में देरी हुई है।

इस सप्ताह ही एनसीईआरटी ने शैक्षणिक सत्र के मध्य में कक्षा 6 के लिए नई अंग्रेजी और हिंदी पाठ्यपुस्तकें जारी कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, modi government, Dharmendra pradhan, education, class 6 books
OUTLOOK 05 July, 2024
Advertisement