Advertisement
28 July 2019

सत्ता का दुरुपयोग कर रही भाजपा, पार्टी में शामिल होने के लिए बनाया जा रहा दबाव: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि केंद्र सरकार अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रही है। राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले उन नेताओं पर दबाव बनाया जा रहा है जो भाजपा में शामिल होने के इच्छुक नहीं हैं। यह केवल महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं है बल्कि देश में हर जगह हो रहा है।

पवार ने कहा, 'जिन लोगों के हाथ में सत्ता है, वह हमारे लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। मैंने उनमें से कुछ लोगों से बात की। पता चला कि सरकार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का उपयोग कर रही है। यह ठीक वैसे ही हो रहा है, जैसे कोल्हापुर में हसन मुश्रीफ के यहां हुआ। उन लोगों को पार्टी में शामिल होने के लिए कहा गया था। जब उन्होंने इसके लिए मना कर किया तो यह कार्रवाई की गई।'

पहले भी देखी है ऐसी कार्रवाई

Advertisement

शरद पवार ने कहा, 'हमनें पहले भी इस तरह की कार्रवाई देखी है और हम जानते हैं कि अपनी पार्टी को दोबारा कैसे बनाया जाता है। आज युवा लड़ाई के लिए आगे आ रहे हैं और हम ऐसा माहौल बना रहे हैं जिससे कि उन्हें और मौके मिल सकें। हम अपनी पार्टी को परिवार की तरह ही चलाते हैं और अगर कुछ लोगों का अलग पक्ष है तो वह भी सही ही हैं।'

एनसीपी के कई नेताओं ने दिया इस्तीफा

बता दें कि शरद पवार ने हाल ही में एनसीपी के कई नेताओं के बीजेपी में जाने के बाद यह बयान दिए हैं। कुछ वक्त से एनसीपी के कुछ नेता बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। पूर्व में मुंबई एनसीपी के प्रमुख सचिन अहीर ने अपनी पार्टी छोड़ दी थी। इसके अलावा एनसीपी की महिला विंग की अध्यक्ष चित्रा वाघ ने भी पद छोड़ने का ऐलान किया था।

एनसीपी और कांग्रेस के बीच में 240 सीटों पर सहमति

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि उनकी पार्टी और कांग्रेस के बीच में 240 सीटों को लेकर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि हम बाकी की बची हुई सीटों को लेकर अन्य दलों से बातचीत कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले 8-10 दिनों में सीटों का बंटवारा हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Central government, misusing power, Maharashtra polls, Sharad Pawar
OUTLOOK 28 July, 2019
Advertisement