Advertisement
04 November 2022

सीएम अशोक गहलोत बोले- गुजरात के विकास मॉडल को खत्म करें, देश में राजस्थान को अपनाएं

file photo

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि विकास के गुजरात मॉडल को खारिज किया जाना चाहिए और राजस्थान के मॉडल को पूरे देश में अपनाया जाना चाहिए। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजस्थान सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का अध्ययन करने और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने का भी आग्रह किया। राज्य में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा।

गहलोत बारां के एक सर्किट हाउस में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रव्यापी कार्यान्वयन के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) और अनुप्रति योजना का नाम दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य सरकार ने लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं पर ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। हमने ओपीएस लागू किया है, जबकि इसे अभी तक किसी भी भाजपा शासित राज्य में लागू नहीं किया गया है।" उन्होंने कहा कि भाजपा ने केवल पेंशन योजना की घोषणा की है लेकिन इसे लागू नहीं किया है, जबकि राजस्थान में लोगों ने इसका लाभ उठाना शुरू कर दिया है।

Advertisement

अनुप्रति योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा 200 छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए विदेश भेजा जाना तय है, जो मानवीय दृष्टिकोण को दर्शाता है। गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार को राजस्थान सरकार को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित राजस्थान सरकार का दृष्टिकोण सकारात्मक है क्योंकि वे दूसरों के अच्छे कामों को अपनाते हैं, जबकि भाजपा का अहंकार है क्योंकि वे ऐसा करने से इनकार करते हैं।

गुजरात चुनावों पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस राज्य में आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में जीतेगी क्योंकि भारतीय जनता पार्टी सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है, जिससे प्रधान मंत्री को लगातार दौरे करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

उन्होंने राजस्थान में सत्ता विरोधी लहर की किसी भी लहर से साफ तौर पर इनकार करते हुए कहा कि पार्टी के भीतर एक विवाद है जो देश में हर पार्टी में होता है और कोई भी उन्हें रोकने की कोशिश कर सकता है। गहलोत ने कहा, "अगर हमने राज्य में कुछ अच्छा किया है तो जनता को फिर से कांग्रेस को सत्ता में लाना चाहिए ताकि हम विकास के लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन के साथ प्रदर्शन कर सकें।"

आम आदमी पार्टी (आप) पर उन्होंने कहा कि उन्हें उनकी चिंता नहीं है क्योंकि वे झूठे हैं, अपनी योजनाओं के प्रचार के लिए मीडिया को भारी विज्ञापन पैकेज दे रहे हैं। केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को देश को मूर्ख नहीं बनाना चाहिए और पहले दिल्ली और पंजाब में अपने घर की देखभाल करनी चाहिए, उन्होंने कहा, पंजाब में एपीपी सरकार की हालत सत्ता में आने के छह महीने बाद ही खराब हो गई है। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस अगला राजस्थान विधानसभा चुनाव अपने पिछले प्रदर्शन के आधार पर लड़ेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 November, 2022
Advertisement