Advertisement
02 June 2021

गहलोत-पायलट की लड़ाई अब जमीन पर आई, गांव से मंत्री को दौड़ा-दौड़ाकर भगाया

File Photo

कांग्रेस की अगुवाई वाली मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार के भीतर लगातार कलह के बुलबुले निकलते दिखाई दे रहे हैं। सचिन पायलट गुट की सक्रियता फिर से राजस्थान की गहलोत सरकार के लिए लगातार मुसीबतें बढ़ा रहा है। आलम ये हो चला है कि पायलट और गहलोत समर्थक आमने-सामने आते दिखाई रहे हैं। दोनों गुटे के बीच करीब डेढ़ साल से जारी भीतरी कलह अब जमीन पर आ गई है।

ये भी पढ़ें- राजस्थान में फिर पायलट खेल शुरू, इस बार क्या करेंगे गहलोत

दरअसल, भरतपुर के जसपुरा मोरोली में एक कॉलेज का उद्घाटन करने के लिए गहलोत सरकार में मंत्री भजनलाल जाटव जा रहे थे। लेकिन, रास्ते में हीं पायलट गुटों के साथ उनके समर्थकों की भिड़ंत हो गई। आलम ये हुआ की विरोध तेज होता देख मंत्री जाटव गांव की तरफ भागे। लेकिन, वहां भी पायलट समर्थकों से उनका पाला पड़ गया। जिसके बाद वो कॉलेज न जाकर वहां से नौ-दो-ग्यारह होना पड़ा। 

Advertisement

पहले भजनलाल जाटव सचिन पायलट गुट के समर्थक माने जाते थे। लेकिन, पिछले साल कोरोना महामारी के बीच जब पायलट समर्थक विधायकों का डेरा दिल्ली में डल गया था। तब भजनलाल जाटव ने पाला बदलते हुए सीएम गहलोत के खेमे का साथ दिया था।

ये पहला मौका नहीं है जब पायलट और गहलोत गुट के बीच भिड़ंत हुई हो। लगातार दोनों समर्थकों के बीच खींचातानी चल रही है। बीते दिनों छह बार से विधायक रह चुके हेमाराम चौधरी के इस्तीफे ने राजस्थान की राजनीति में खलबली मचा दी थी। 

इस्तीफे के बाद हेमाराम चौधरी ने कहा, "कुछ पीड़ा थी, इसे प्रदेश अध्यक्ष हीं सुलझा सकते हैं।" दरअसल, हेमाराम चौधरी पायलट समर्थक माने जाते हैं। बीते साल बगावती सुर के बाद उन्हें मंत्री बनाए जाने की बात कही गई थी, लेकिन अभी भी वो इंतजार उनका पूरा नहीं हुआ है। वहीं, कुछ महीने पहले एक और पायलट समर्थक विधायक रमेश मीणा ने गहलोत सरकार पर सीधे-सीधे भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। आउटलुक से उन्होंने कहा था कि मौजूदा सरकार के नेतृत्व में विकास शून्य हो गया है।

वहीं, उपचुनाव में दो सीटों पर गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस को जीत मिली है इसलिए पार्टी के आलाकमान गदगद हैं। लेकिन, इससे पायलट खेमे में नाराजगी है। क्योंकि, यदि पार्टी को निराशा हाथ लगती तो बात गहलोत के नेतृत्व पर आती और पायलट को मौका मिल सकता था। उपचुनाव से पहले लगातार सचिन पायलट सक्रिय नजर आ रहे थे। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sachin Pilot, CM Ashok Gehlot, BhajanLal Jatav, भजनलाल जाटव, अशोक गहलोत, सचिन पायलट
OUTLOOK 02 June, 2021
Advertisement