Advertisement
07 April 2023

अडानी समूह पर चीनी फर्म से संबंध रखने का आरोप, कांग्रेस और मोदी सरकार आमने-सामने

कांग्रेस ने गुरुवार को अडाणी समूह पर सड़कों, रेलवे, बंदरगाहों और हवाईअड्डा क्षेत्रों में अपनी सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में एक चीनी कंपनी के साथ व्यापारिक संबंध रखने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है। इस टिप्पणी पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने भी विपक्षी दल पर पलटवार किया।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के एक ट्वीट का जवाब देते हुए, रिजिजू ने कहा, "संवेदनशील मामलों पर टिप्पणी न करें। कांग्रेस को अरुणाचल प्रदेश के बारे में बोलने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।"

रमेश ने आरोप लगाया था कि बिजनेस टाइकून गौतम अडानी के चीनी नागरिकों के साथ कारोबारी संबंध हैं। उन्होंने आश्चर्य जताया कि क्या यह राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता है।
कानून मंत्री ने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी कथित रूप से लोकसभा को बता रहे हैं कि लंबे समय से भारत की सीमाओं को विकसित नहीं करने की नीति थी क्योंकि एक अविकसित सीमा एक विकसित सीमा से अधिक सुरक्षित थी।

लोकसभा में अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले रिजिजू ने कहा, "पहले इस वास्तविकता पर प्रतिक्रिया दें।"
एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि पूरी तरह से एक चीनी नागरिक - चांग चियान टिंग के स्वामित्व वाली कंपनी - अडानी समूह के लिए एक उपठेकेदार थी और अडानी के भाई की भागीदार है।

अडानी समूह ने कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

फर्म ने पहले गलत काम में शामिल होने से इनकार किया था।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया और ट्विटर पर कहा, "पीएमसी प्रोजेक्ट्स - प्रधान मंत्री चीनी 'प्रोजेक्ट्स?"

उन्होंने पूछा, "भारत के महत्वपूर्ण बंदरगाहों, हवाई पट्टियों, रेलवे पटरियों और बिजली लाइनों का निर्माण और नियंत्रण एक चीनी कंपनी द्वारा क्यों किया जा रहा है?"

श्रीनेत ने कहा कि चीन ने भारतीय सीमा पर कई बार अतिक्रमण किया और हमारे 20 सैनिकों को मार डाला।
इसने तीन बार अरुणाचल प्रदेश में स्थानों के नाम बदले, लेकिन एक चीनी स्वामित्व वाली कंपनी का अडानी समूह के साथ संबंध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन के साथ विशेष संबंध को दर्शाता है, "यह पूरी तरह से राष्ट्र-विरोधी है"।
उन्होंने कहा, "यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है, तो क्या है?"

कांग्रेस प्रवक्ता ने आगे आरोप लगाया कि मोदी ने "इस रिश्ते" के कारण चीन को क्लीन चिट दे दी और इसीलिए, उन्होंने चीन या अडानी मुद्दे पर अभी तक अपनी चुप्पी नहीं तोड़ी है।
"घूंघट अब उठा हुआ है।" उन्होंने पूछा, "सरकार चीनी कंपनी की जांच कब करेगी?"

श्रीनेत ने सरकार से 20,000 करोड़ रुपये के स्रोत का पता लगाने के लिए भी कहा, जो कथित तौर पर अडानी समूह की "शेल कंपनियों" में जमा पाए गए थे।

एआईसीसी के महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर कहा, "हर दिन चीनी पर पीएम की वाकपटु चुप्पी का कारण स्पष्ट हो रहा है। यह काफी हद तक अडानी के चीन से घनिष्ठ संबंधों के कारण है। हमने इसका उल्लेख सबसे पहले 3 मार्च को 'हम अडानी के हैं कौन' में किया था। '

Advertisement

कांग्रेस नेता अमिताभ दुबे ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने चीन और अडानी मुद्दे पर कई सवाल पूछे हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक अपनी चुप्पी नहीं तोड़ी है।उन्होंने कहा,"अब यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है और उन्हें जवाब देना होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Adani Group, Chinese company, BJP, congress
OUTLOOK 07 April, 2023
Advertisement