Advertisement
27 June 2024

कांग्रेस ने पित्रोदा को फिर बनाया आईओसी अध्यक्ष, भड़की भाजपा; कहा- 'विपक्ष का नेता बनते ही राहुल गांधी ने...'

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुधवार को सैम पित्रोदा को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त करने के बाद से ही भाजपा मुखर है। बीजेपी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने सही अनुमान लगाया था कि कांग्रेस पित्रोदा को वापस लाए। गुरुवार को भाजपा द्वारा राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा गया कि राहुल गांधी ने नेता प्रतिपक्ष बनते ही दिखा दिया उन्हें पाखंड का नेता बनना है। 

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने गुरुवार को कहा, ''विपक्ष का नेता बनते ही राहुल गांधी ने जो पहला काम किया, वह था पाखंड का नेता और अवसरवाद का नेता बनना। इससे एक बात तो साफ है कि कांग्रेस ने दिखावटी दूरी बनाई। चुनाव के दौरान सैम पित्रोदा से पार्टी ने जो कहा था वह सिर्फ और सिर्फ दिखावा था, झूठ था और जनता को धोखा देने के लिए था, हकीकत में कांग्रेस पार्टी अंकल सैम की हर बात से सहमत है। अंकल सैम पित्रोदा ने जाहिर नहीं किया है कि उन्हें इन बातों पर कोई खेद है और कांग्रेस पार्टी इन बातों से सहमत है।"

Advertisement

बुधवार रात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक्स पर कहा, "जैसा कि पीएम मोदी ने अनुमान लगाया था, कांग्रेस द्वारा सैम पित्रोदा को बर्खास्त करना महज एक चुनावी हथकंडा था। उन्हें अब इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में बहाल कर दिया गया है, जो कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं के पाखंड को उजागर करता है।" 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बीच में कुछ विवादास्पद टिप्पणियों के बाद पद से इस्तीफा देने के कुछ हफ्ते बाद, जिसे भाजपा ने "नस्लवादी" करार दिया था, कांग्रेस ने पित्रोदा को फिर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया।

राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले पित्रोदा ने 8 मई को पद से इस्तीफा दे दिया था और उनका इस्तीफा कांग्रेस प्रमुख ने स्वीकार कर लिया था।

एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष ने सैम पित्रोदा को तत्काल प्रभाव से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है।"

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि विवादास्पद बयान देने के संदर्भ को स्पष्ट करने के बाद पित्रोदा को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का प्रमुख फिर से नियुक्त किया गया।

उन्होंने कहा, "हाल के चुनाव अभियान के दौरान, सैम पित्रोदा ने कुछ ऐसे बयान और टिप्पणियाँ की थीं जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए पूरी तरह से अस्वीकार्य थे। आपसी सहमति से उन्होंने प्रवासी भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया।"

रमेश ने एक्स पर एक बयान में कहा, "बाद में उन्होंने उस संदर्भ को स्पष्ट किया जिसमें बयान दिए गए थे और बाद में मोदी अभियान द्वारा उन्हें कैसे तोड़-मरोड़कर पेश किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष ने उन्हें इस आश्वासन पर फिर से नियुक्त किया है कि वह भविष्य में इस तरह के विवादों के लिए जगह नहीं छोड़ेंगे।" 

पित्रोदा ने एक पॉडकास्ट के दौरान अपनी टिप्पणी से एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था, जहां उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों के भारतीयों की शारीरिक बनावट का वर्णन करने के लिए चीनी, अफ्रीकी, अरब और गोरे जैसी जातीय और नस्लीय पहचान का हवाला दिया था।

अनुभवी नेता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सलाहकार थे और राहुल गांधी के साथ उनकी विदेश यात्राओं के दौरान उनके साथ निकटता से जुड़े रहे हैं। पित्रोदा ने यूके, यूएई और यूएस में विदेशी विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ गांधी की कई बातचीत की भी व्यवस्था की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, BJP, leader of opposition, loksabha, sam pitroda, indian overseas congress, president
OUTLOOK 27 June, 2024
Advertisement