Advertisement
21 August 2018

कांग्रेस का आरोप, रक्षा को लेकर लापरवाही बरत रही है मोदी सरकार

twitter

तिवारी ने कहा कि  इस समिति की अध्यक्षता भाजपा सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी कर रहे हैं। इसके 30 सदस्यों में से 16 भाजपा के हैं। इस समिति ने कहा है की भारत जीडीपी के मुकाबले रक्षा पर जो प्रतिशत खर्च कर रहा है वो 1962 के बाद से सबसे कम है। समिति ने ये भी कहा है कि रक्षा में खरीददारी पर खर्च पिछले चार साल में 39 फीसदी से गिर कर 34 फीसदी पर आ चुका है। उन्होंने कहा कि खंडूरी समिति ने भी इस बात पर चिंता जताई थी कि रक्षा पर जो खर्च किया जाना चाहिए था वो नहीं हो रहा है। कुल मिलाकर दोनों समितियों ने कहा है कि भारत की सुरक्षा खतरे में है।

उन्होंने सवाल किया कि 2014 के बाद से जीडीपी के मुकाबले रक्षा खर्च के प्रतिशत में लगातार गिरावट क्यों हो रही है? क्या इससे भारत शक्तिशाली होगा? तिवारी ने रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी सरकार सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में रक्षा खर्च में लगातार कटौती कर रही है। वर्ष 2014-15 की तुलना में वर्ष 2017-18 तक रक्षा खर्च में 1.56 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने कहा कि इसका सीधा असर सेना के आधुनिकीकरण और तैयारियों पर पड़ रहा है। मौजूदा हालात में भारत की रक्षा व्यवस्था पर इस कटौती का व्यापक असर होगा। तिवारी ने आरोप लगाया कि पिछले चार साल के दौरान दक्षिण एशिया में भारत की सामरिक स्थिति में गिरावट आई है।

Advertisement

कांग्रेस नेता ने कहा कि यूपीए सरकार ने जिस नए माउंटेन स्ट्राइक कोर को मंजूरी दी थी उसे इस सरकार ने खत्म करने का फैसला कर लिया है। तिवारी ने कहा कि हम सरकार से पूछना चाहते हैं कि माउंटेन स्ट्राइक कोर पर जो रोक लगाई है, वो किसके दबाव में लगाई है?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, manish tiwary, narendra modi, prime minister, allegations, government, careless, Defence
OUTLOOK 21 August, 2018
Advertisement