Advertisement
23 September 2022

कांग्रेस ने पार्टी सदस्यों से कहा- चुनाव लड़ने वाले सहयोगियों पर टिप्पणी करने से बचें

FILE PHOTO

आंतरिक विवादों को शांत करने के लिए, कांग्रेस ने शुक्रवार को सभी प्रवक्ताओं से चुनाव लड़ने वाले किसी भी सहयोगी पर टिप्पणी करने से परहेज करने का आग्रह किया है। साथ ही पार्टी सदस्यों से कहा है कि वे इसके बजाय पार्टी द्वारा बनाए गए नैतिक मूल्यों को उजागर करें।

सूत्रों के अनुसार, एआईसीसी के प्रभारी संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “मैं एआईसीसी के संचार विभाग के सभी प्रवक्ताओं और पदाधिकारियों से पुरजोर तरीके से आग्रह करूंगा कि वे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले हमारे किसी भी सहयोगी पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से बचें।"

जयराम रमेश ने कहा, "हम सभी की अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं होती हैं, लेकिन हमारा काम केवल इस बात को उजागर करना है कि कांग्रेस एकमात्र ऐसी राजनीतिक पार्टी है, जिसके अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए लोकतांत्रिक और पारदर्शी व्यवस्था है।"

Advertisement

कांग्रेस नेता और पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने गुरुवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष पद के लिए आगामी चुनाव से पहले शशि थरूर पर निशाना साधा और कहा कि पार्टी के लिए उनका "एकमात्र बड़ा योगदान" था अस्पताल में भर्ती होने पर सोनिया गांधी को पत्र भेजें। वल्लभ ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी समर्थन किया, जो पार्टी के प्रमुख पद के लिए एक और संभावित उम्मीदवार थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस नेताओं का मानना है कि गहलोत, जिनके पास केंद्रीय मंत्री, तीन बार मुख्यमंत्री रहने का अनुभव है और उन्होंने नरेंद्र मोदी-अमित शाह को सीधे मुकाबले में हराया है, इस पद के लिए अधिक योग्य हो सकते हैं।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, वल्लभ ने कहा, "करोड़ों कार्यकर्ताओं की तरह, मेरी पहली इच्छा है कि राहुल गांधी जी कांग्रेस और देश को अपना नेतृत्व प्रदान करें। लेकिन अगर राहुल गांधी जी अपने निर्णय (नहीं लेने के) पर अडिग रहे। कांग्रेस प्रमुख पद तक) और सार्वजनिक चर्चा में आने वाले दो नामों में से किसी एक को चुनना है, तो दोनों के बीच कोई तुलना नहीं है

इसके विपरीत, उन्होंने थरूर पर तंज कसते हुए आगे कहा, "दूसरी ओर शशि थरूर साहब हैं जिन्होंने पिछले आठ वर्षों में पार्टी में केवल एक बड़ा योगदान दिया है - कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भेजे। जी जब वे अस्पताल में भर्ती थीं, तो इस कृत्य से मेरे जैसे करोड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं को पीड़ा हुई।"

आगामी चुनाव ऐतिहासिक होंगे क्योंकि नए प्रमुख सोनिया गांधी की जगह लेंगे, जो सबसे लंबे समय तक पार्टी अध्यक्ष रहीं। पार्टी ने आखिरी बार नवंबर 2000 में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में टक्कर देखी थी जिसमें जितेंद्र प्रसाद सोनिया गांधी से हार गए थे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कथित तौर पर कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व इस पद के संभावित दावेदार के रूप में समर्थन दे रहा है। मंगलवार को गहलोत ने कांग्रेस विधायकों से कहा कि अगर वह पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करने का फैसला करते हैं तो उन्हें दिल्ली आने के लिए कहा जाएगा। लेकिन वह राहुल गांधी को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं।

माना जाता है कि गहलोत को गांधी परिवार का समर्थन और विश्वास है और उन्हें जी-23 सदस्य शशि थरूर द्वारा चुनौती दिए जाने की संभावना है, जिन्होंने चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है। थरूर ने सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और चुनाव लड़ने की मंशा जाहिर की थी। समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने थरूर को बता दिया था कि वह चुनावों में 'तटस्थ' रहेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 September, 2022
Advertisement