Advertisement
16 June 2024

कांग्रेस ने संसद परिसर में मूर्तियों को दूसरी जगह स्थापित करने को बताया 'एकतरफा' कदम, कहा- ऐसे फैसले नियमों और परंपराओं के खिलाफ

file photo

कांग्रेस ने रविवार को संसद परिसर में मूर्तियों को दूसरी जगह स्थापित करने के कदम की आलोचना करते हुए इसे 'मनमाना और एकतरफा' बताया। पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उचित चर्चा के बिना लिए गए ऐसे फैसले संसद के नियमों और परंपराओं के खिलाफ हैं।

विपक्षी दल ने दावा किया है कि महात्मा गांधी, बी आर अंबेडकर और छत्रपति शिवाजी समेत अन्य की मूर्तियों को दूसरी जगह स्थापित करने के पीछे का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वे किसी प्रमुख स्थान पर न हों, जहां सांसद शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से विरोध प्रदर्शन कर सकें।

राज्यसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने रविवार को संसद परिसर में 'प्रेरणा स्थल' का उद्घाटन किया, जहां अब राष्ट्रीय प्रतीकों और स्वतंत्रता सेनानियों की ये मूर्तियां रखी गई हैं, जो पहले परिसर में अलग-अलग स्थानों पर थीं।

Advertisement

जहां कांग्रेस ने मूर्तियों को उनके मौजूदा स्थान से हटाने के फैसले की आलोचना की, वहीं लोकसभा सचिवालय ने कहा कि उन्हें पहले से ही रखे जाने के कारण आगंतुकों के लिए उन्हें ठीक से देखना मुश्किल हो गया था।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संवाददाताओं को बताया कि इस मुद्दे पर समय-समय पर विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा की गई है और उन्होंने कहा कि "इस पर राजनीति करने की कोई आवश्यकता नहीं है"। संसद भवन परिसर में प्रमुख नेताओं की मूर्तियों के स्थानांतरण पर एक बयान में, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि बिना किसी परामर्श के मनमाने ढंग से मूर्तियों को हटाना लोकतंत्र की मूल भावना का उल्लंघन है।

उन्होंने कहा, "महात्मा गांधी और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर सहित कई महान नेताओं की मूर्तियों को संसद भवन परिसर में उनके प्रमुख स्थानों से हटाकर एक अलग कोने में स्थानांतरित कर दिया गया है। बिना किसी परामर्श के मनमाने ढंग से इन मूर्तियों को हटाना हमारे लोकतंत्र की मूल भावना का उल्लंघन है।" उन्होंने कहा कि पूरे संसद भवन में ऐसी लगभग 50 मूर्तियाँ या प्रतिमाएँ हैं।

उन्होंने कहा, "महात्मा गांधी और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्तियों को प्रमुख स्थानों पर और अन्य प्रमुख नेताओं की मूर्तियों को उचित स्थानों पर उचित विचार-विमर्श और विचार-विमर्श के बाद स्थापित किया गया था। संसद भवन परिसर में प्रत्येक मूर्ति और उसका स्थान अत्यधिक मूल्यवान और महत्वपूर्ण है।"

खड़गे ने इस बात पर जोर दिया कि पुराने संसद भवन के ठीक सामने स्थित महात्मा गांधी की ध्यान मुद्रा वाली प्रतिमा भारत की लोकतांत्रिक राजनीति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, "सदस्यों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की और महात्मा की भावना को अपने भीतर समाहित किया। यह वह स्थान है जहां सदस्य अक्सर शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शन करते थे और अपनी उपस्थिति से शक्ति प्राप्त करते थे।"

खड़गे ने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर की प्रतिमा को भी एक ऐसे सुविधाजनक स्थान पर स्थापित किया गया है जो यह शक्तिशाली संदेश देता है कि बाबासाहेब सांसदों की पीढ़ियों को भारत के संविधान में निहित मूल्यों और सिद्धांतों पर दृढ़ता से कायम रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "संयोग से, 60 के दशक के मध्य में अपने छात्र जीवन के दौरान, मैं संसद भवन के परिसर में बाबासाहेब की प्रतिमा स्थापित करने की मांग करने वालों में सबसे आगे था।" "ऐसे ठोस प्रयासों के परिणामस्वरूप अंततः डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की प्रतिमा को उस स्थान पर स्थापित किया गया, जहाँ वह पहले से स्थापित थी।"

उन्होंने कहा, "बाबासाहेब की प्रतिमा की पहले से स्थापना ने लोगों को उनकी जयंती और पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए निर्बाध आवागमन की सुविधा भी प्रदान की।" खड़गे ने कहा कि यह सब अब "मनमाने और एकतरफा तरीके से निष्प्रभावी कर दिया गया है।" उन्होंने बताया कि संसद भवन परिसर में राष्ट्रीय नेताओं और सांसदों के चित्र और प्रतिमाएँ स्थापित करने के लिए एक समर्पित पैनल है - "संसद भवन परिसर में राष्ट्रीय नेताओं और सांसदों के चित्र और प्रतिमाएँ स्थापित करने संबंधी समिति - जिसमें दोनों सदनों के सांसद शामिल हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि 2019 के बाद से समिति का पुनर्गठन नहीं किया गया है। खड़गे ने कहा, "संबंधित हितधारकों के साथ उचित चर्चा और विचार-विमर्श के बिना किए गए ऐसे निर्णय हमारी संसद के नियमों और परंपराओं के खिलाफ हैं।"

प्रेरणा स्थल के उद्घाटन से पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि लोकसभा की वेबसाइट के अनुसार, चित्र और प्रतिमाओं पर संसद की समिति की आखिरी बैठक 18 दिसंबर, 2018 को हुई थी और 17वीं लोकसभा (2019-2024) के दौरान इसका पुनर्गठन भी नहीं किया गया था, जो पहली बार संवैधानिक उपाध्यक्ष के पद के बिना काम कर रही थी।

उन्होंने कहा, "आज संसद परिसर में प्रतिमाओं के एक बड़े पुनर्गठन का उद्घाटन किया जा रहा है। स्पष्ट रूप से यह सत्तारूढ़ शासन द्वारा एकतरफा लिया गया निर्णय है।" रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में आरोप लगाया, "इसका एकमात्र उद्देश्य महात्मा गांधी और डॉ अंबेडकर की मूर्तियों को नहीं रखना है - शांतिपूर्ण, वैध और लोकतांत्रिक विरोध के पारंपरिक स्थल - जहां संसद वास्तव में बैठक करती है।"

उन्होंने कहा कि इस प्रकार महात्मा गांधी की मूर्ति को न केवल एक बार बल्कि दो बार हटाया गया है। रमेश ने कहा कि संसद परिसर में अंबेडकर जयंती समारोह का उतना महत्व नहीं होगा, क्योंकि अब उनकी प्रतिमा का कोई विशिष्ट स्थान नहीं है। यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि प्रतिमाओं के स्थानांतरण पर विभिन्न हितधारकों के साथ समय-समय पर चर्चा की जाती है, क्योंकि ऐसे निर्णय लोकसभा अध्यक्ष के कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।

प्रतिमाओं के स्थानांतरण पर विपक्ष की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, "किसी भी प्रतिमा को हटाया नहीं गया है, उन्हें स्थानांतरित किया गया है। इस पर राजनीति करने की कोई आवश्यकता नहीं है।" बिरला ने कहा, "समय-समय पर मैं विभिन्न हितधारकों के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करता रहा हूं। लोगों का मानना था कि इन प्रतिमाओं को एक स्थान पर रखने से उनके जीवन और उपलब्धियों के बारे में जानकारी बेहतर तरीके से प्रसारित करने में मदद मिलेगी।"

लोकसभा सचिवालय ने कहा है कि 'प्रेरणा स्थल' का निर्माण इसलिए किया गया है, ताकि संसद भवन परिसर में आने वाले गणमान्य व्यक्ति और अन्य आगंतुक एक ही स्थान पर इन प्रतिमाओं को आसानी से देख सकें और उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। इसमें कहा गया है, "इन महान भारतीयों की जीवन गाथाओं और संदेशों को नई प्रौद्योगिकी के माध्यम से आगंतुकों तक पहुंचाने के लिए एक कार्य योजना बनाई गई है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 June, 2024
Advertisement