Advertisement
17 June 2024

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के चुनावी आगाज के लिए वायनाड को चुना, भाजपा के हमलों का जवाब देने में निभाई अहम भूमिका

file photo

2019 में सक्रिय राजनीति में प्रवेश के बाद से ही प्रियंका गांधी वाड्रा को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए संभावित चुनौती और रायबरेली संसदीय सीट पर कांग्रेस की दिग्गज सोनिया गांधी की उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया जा रहा था। हालांकि, कांग्रेस ने उन्हें वायनाड से मैदान में उतारने का फैसला किया है, यह संसदीय सीट उनके बड़े भाई राहुल गांधी ने लगातार दो बार जीती है।

राहुल ने 2019 में वायनाड से पहली बार आराम से जीत हासिल की थी, जब उन्हें पारिवारिक गढ़ अमेठी में हार का सामना करना पड़ा था। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में राहुल ने फिर से वायनाड से चुनाव लड़ा, लेकिन अमेठी से रायबरेली चले गए। दोनों सीटें जीतने के बाद राहुल ने वायनाड छोड़ने और रायबरेली को अपने पास रखने का फैसला किया है।

52 वर्षीय प्रियंका, जिनका नाम अमेठी, रायबरेली और वाराणसी संसदीय सीटों के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चर्चा में रहा, आखिरकार केरल के वायनाड के सुरक्षित परिवेश से चुनावी राजनीति में पदार्पण करेंगी, एक ऐसा राज्य जिसे कांग्रेस ने 2019 के साथ-साथ 2024 के लोकसभा चुनावों में लगभग जीत लिया है।

Advertisement

सोमवार को अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद प्रियंका ने कहा, "मैं बिल्कुल भी नर्वस नहीं हूं... मैं वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के लिए बहुत खुश हूं। मैं बस इतना कहूंगी कि मैं उन्हें उनकी (राहुल की) अनुपस्थिति महसूस नहीं होने दूंगी... मेरा रायबरेली से अच्छा रिश्ता है क्योंकि मैंने वहां 20 साल तक काम किया है और यह रिश्ता कभी नहीं टूटेगा।"

प्रियंका व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा से विवाहित हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनावों से पहले अमेठी से चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा बार-बार व्यक्त की थी। यह सीट अंततः परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा को दी गई, जिन्होंने भाजपा नेता स्मृति ईरानी को हराया। अगर प्रियंका लोकसभा उपचुनाव जीत जाती हैं, तो यह पहली बार होगा कि गांधी परिवार के तीन सदस्य संसद में होंगे। उनकी मां सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं।

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के आश्चर्यजनक रूप से अच्छे प्रदर्शन के साथ, प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी पार्टी के ताबीज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। "कांग्रेस लंबे समय से एक प्रभावी प्रचारक की तलाश में थी और 2024 के चुनावों में प्रियंका गांधी ने जिस तरह से मोदी को जवाब दिया है, वह एक रहस्योद्घाटन है। प्रियंका गांधी ने दिखाया कि मोदी का मुकाबला किया जा सकता है और उन्होंने पूरे भारत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

रशीद किदवई ने कहा, जिन्होंने "24 अकबर रोड: ए शॉर्ट हिस्ट्री ऑफ़ द पीपल बिहाइंड द फ़ॉल एंड राइज़ ऑफ़ द कांग्रेस" सहित कई किताबें लिखी हैं। राजनीतिक टिप्पणीकार और पूर्व कांग्रेस नेता संजय झा ने प्रियंका गांधी को "उत्कृष्ट प्रचारक" बताया। उन्होंने कहा, "श्री मोदी के कटाक्षों का उनके तीखे और त्वरित जवाबों ने अभियान के दौरान अद्भुत काम किया है। उनकी उपस्थिति ताबीज़ जैसी रही है।"

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 543 में से 233 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 99 सीटों के साथ सबसे बड़ी घटक बनकर उभरी। चुनाव अभियान में कांग्रेस ने जोरदार वापसी की, जिसमें प्रियंका ने मोदी और अन्य भाजपा नेताओं के लगातार हमलों का जवाब देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री मोदी के "सोने और मंगलसूत्र" वाले बयान पर पलटवार करते हुए भावुक प्रियंका ने मतदाताओं को याद दिलाया कि उनकी मां सोनिया गांधी ने देश के लिए अपना मंगलसूत्र त्याग दिया था।

अटकलें तेज़ थीं, क्योंकि उन्होंने जो कुछ भी कहा, वह सुर्खियों में था। कांग्रेस महासचिव ने उस समय चुनावी मैदान में उतरने का फैसला नहीं किया था, लेकिन 2014 और 2019 के नतीजों की तुलना में पार्टी को संसद में मजबूत स्थिति में पहुंचाने के बाद उन्होंने वायनाड से उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है।

अपने बचपन, अपने पिता राजीव गांधी की हत्या के दर्द और अपनी मां के दुख पर चर्चा करते हुए, उन्होंने कांग्रेस के अभियान को आगे बढ़ाया, पारिवारिक संबंधों और राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों पर चर्चा करने के बीच कुशलता से चलते हुए, और एक रणनीतिकार, वक्ता और जन-आंदोलनकर्ता साबित हुईं।

जैसे ही चुनाव 2024 का पर्दा गिरा, विश्लेषकों ने संख्याओं का योग किया। उन्होंने 108 सार्वजनिक बैठकों और रोड शो में हिस्सा लिया। उन्होंने 16 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में प्रचार किया और अमेठी और रायबरेली में कार्यकर्ताओं के दो सम्मेलनों को भी संबोधित किया।

उनके अधिकांश भाषण भीड़ के साथ बातचीत करने जैसे थे, एक जुड़ाव स्थापित करते थे और लोगों को यह आभास देते थे कि यह कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे वे जानते हैं, कोई ऐसा व्यक्ति है जो उनके साथ अपनी भावनाओं और विचारों को साझा कर रहा है।

देश भर में उनके चुनावी भाषणों में जवाबदेही का निरंतर उल्लेख किया गया। प्रियंका गांधी ने लोगों से धर्म और जाति के आधार पर भावनात्मक मुद्दों पर वोट न देने और अपने दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए रोटी-रोज़ी के मुद्दों पर वोट देने की अपील भी की। 2019 से पहले, प्रियंका को अपनी माँ और भाई के लिए चुनाव अभियान का प्रबंधन करते देखा गया था।

हाल के चुनावों में, राहुल ने वायनाड में 64.7 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया, जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई की एनी राजा को 3.64 लाख वोटों के अंतर से हराया। भाजपा उम्मीदवार के सुरेंद्रन 1.3 लाख वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 June, 2024
Advertisement