Advertisement
24 January 2020

नागरिकता पर 'पोहा' पॉलिटिक्स, कैलाश विजयवर्गीय के बयान पर कांग्रेस ने घेरा

File Photo

नागरिकता की पहचान पर भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय के 'पोहा' खाने के बयान पर पॉलिटिक्स शुरु हो गई है। उनके इस बयान पर कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता इस तरह का बयान कर सकते हैं, अगर एनपीआर हुआ तो क्या होगा। भाजपा की इसी सोच से लोग डर रहे हैं।

बता दें कि कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में एक सभा में कहा था कि मजदूरों के पोहा खाने के स्टाइल से मैं समझ गया कि वह बांग्लादेशी हैं। जब मैंने मजदूरों से बात की तो वे यह तक नहीं बता पाए कि पश्चिम बंगाल के किस जिले या गांव में रहते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें सुरक्षा दिए जाने के पीछे वजह यह है कि एक बांग्लादेशी युवक इंदौर के आजाद नगर क्षेत्र में डेढ़ साल तक रहकर मेरी रेकी कर रहा था। भाजपा नेता ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आप लोग भी सतर्क रहें। घुसपैठिए देश का माहौल बिगाड़ रहे हैं।

'एनपीआर हुआ तो क्या होगा'

Advertisement

भाजपा नेता के बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता सुष्मिता देव ने कहा कि ऐसा लगता है कि देश में लोग क्या खा रहे हैं उस पर भी भाजपा की नजर है। भाजपा के वरिष्ठ नेता अगर इस तरह का बयान दे सकते हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एनपीआर हुआ तो क्या होगा। भाजपा की यही सोच है जिससे लोग डर रहे हैं। इन्हीं बयानों की वजह से लोगों का इनके ऊपर भरोसा नहीं होता है।

उन्होंने बयान की निंदा करते हुए कहा कि एनपीआर भी प्रोफाइलिंग का काम करेगी, चाहे वो रिलिजयस हो, चाहे वो किसी कम्युनिटी की हो, चाहे किसी की भाषा की हो और अब ये बात भी तय हो गई है कि वो इंसान भोजन में क्या खा रहा है, उसकी भी प्रोफाइलिंग ये सरकार करेगी।

'भाजपा के लिए खाना हुआ अहम'

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने तंज कसते हुए कहा, 'भाजपा जब से सत्ता में आई है, भारतीय राजनीति में खाना बहुत अधिक महत्वपूर्ण विषय हो गया है। राजनीति के जानकारों, विद्वानों और शोध करने वालों के लिए भोजन का बखान अच्छा विषय हो सकता है। जाइए इस विषय को चुन लीजिए, इससे पहले की कोई और उठा ले।'

मजदूरों को पोहा नहीं हलवा खाना चाहिएः ओवैसी

एआइएमआइएम पार्टी के प्रमुख असुद्दीन ओवैसी ने विजयवर्गीय पर निशाना साधते हुए कहा, 'मजदूरों को पोहा नहीं सिर्फ हलवा खाना चाहिए, तभी उन्हें भारतीय, भारत का शहरी कहा जाएगा।' इस पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पलटवार करते हुए कहा कि मैं भी पोहा खाता हूं और आपको भी खिलाऊंगा लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, encircles, Poha, politics, citizenship, Kailash Vijayvargiya, statement
OUTLOOK 24 January, 2020
Advertisement