Advertisement
18 August 2024

कांग्रेस की सरकारों की नीति ने शरणार्थियों को नागरिकता के अधिकार से वंचित किया: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के नेतृत्व वाली पिछली सरकारों की तुष्टीकरण नीति के कारण देश में बड़ी संख्या में शरणार्थियों को नागरिकता के अधिकार से वंचित किया गया है।

गुजरात में 188 हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपने के बाद अहमदाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए, शाह ने कहा कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) लाखों शरणार्थियों को अधिकार और न्याय देने के बारे में है।

उन्होंने मुसलमानों को यह भी आश्वासन दिया कि सीएए में किसी की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है, क्योंकि यह नागरिकता देने के बारे में है।

Advertisement

उन्होंने कहा, पिछली सरकारों ने करोड़ों घुसपैठियों को देश में आने दिया और उन्हें अवैध रूप से नागरिक बनाया।

शाह ने कहा, साथ ही, उन्होंने कानून का पालन करने वालों और इसके लिए आवेदन करने वालों को यह कहकर नागरिकता देने से इनकार कर दिया कि इसके लिए कोई कानूनी प्रावधान नहीं है।

मंत्री ने कहा, "कांग्रेस और उसके सहयोगियों द्वारा संचालित पिछली सरकारों की तुष्टीकरण की नीति के कारण, जो लोग शरण के लिए देश में आए, उन्हें अधिकार और न्याय नहीं मिला।"

उन्होंने कहा कि विभाजन के समय बांग्लादेश में 27 प्रतिशत हिंदू थे, लेकिन आज वे केवल 9 प्रतिशत रह गए हैं क्योंकि उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, government, bjp, amit shah, union home minister, citizenship rights
OUTLOOK 18 August, 2024
Advertisement