Advertisement
17 September 2024

कांग्रेस जम्मू-कश्मीर के अधिकारों की गारंटी देती है, हम वापस दिलाएंगे राज्य का दर्जा: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर के अधिकारों की गारंटी देती है और यह सुनिश्चित करेगी कि उसे पूर्ण राज्य का दर्जा वापस मिले।

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस द्वारा किए गए सात गारंटियों के स्क्रीनशॉट को टैग करते हुए खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि पार्टी एक लाख सरकारी नौकरियां भरकर "युवाओं को नई ऊर्जा देगी"।

उन्होंने हिंदी में लिखे अपने पोस्ट में कहा, "कांग्रेस जम्मू-कश्मीर के अधिकारों की गारंटी देती है। हम जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे।"

Advertisement

खड़गे ने पार्टी के हर परिवार को 25 लाख रुपये का मुफ्त इलाज और हर जिले में एक सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल के वादे को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि इससे एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा।

खड़गे ने कहा, "कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए डॉ. मनमोहन सिंह की योजना का विस्तार किया जाएगा। ओबीसी वर्ग के संविधान आधारित अधिकारों को सुरक्षित किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि परिवार की महिला मुखिया को हर महीने 3,000 रुपये की वित्तीय सुरक्षा मिलेगी। खड़गे ने परिवार के हर सदस्य को 11 किलो अनाज के साथ खाद्य सुरक्षा के वादे पर भी प्रकाश डाला।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को जारी अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी उपायों का वादा किया है।

घोषणापत्र - हाथ बदलेगा हालात - का मुख्य बिन्दु प्राकृतिक आपदाओं के विरुद्ध सभी फसलों के लिए बीमा तथा सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) है।

घोषणापत्र को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया एवं प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने श्रीनगर स्थित पार्टी कार्यालय में जारी किया।

खेड़ा ने कहा था, "हम भूमिहीन, पट्टेदार और भूमि-स्वामी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। हम राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 साल के पट्टे की भी व्यवस्था करेंगे।"  

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए पार्टी ने योग्य युवाओं को एक साल तक 3,500 रुपये प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है। पार्टी ने 30 दिनों के भीतर जॉब कैलेंडर जारी करके एक लाख खाली सरकारी पदों को भरने का वादा किया है।

घोषणापत्र में कहा गया है कि पार्टी पुलिस, अग्निशमन और वन सुरक्षा बल के लिए विशेष सीमा भर्ती को पुनर्जीवित करेगी। इसमें बेरोजगार इंजीनियरों के समूहों को 30 प्रतिशत निर्माण कार्य से संबंधित ठेके आवंटित करने की योजना को पुनर्जीवित करने का भी वादा किया गया है।

घोषणापत्र में कहा गया है, "हम सभी सरकारी नौकरियों, पासपोर्ट और अन्य उद्देश्यों के लिए सत्यापन प्रक्रिया को समयबद्ध और सरल बनाकर, अनावश्यक उत्पीड़न को रोकने के लिए सरल बनाएंगे।"

खेड़ा ने कहा, "लंबी रात खत्म हो गई है और एक नई सुबह हमारे सामने है। हाथ बदलेगा जम्मू और कश्मीर के हालात। कांग्रेस घावों को भर देगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, jammu kashmir, Mallikarjun Kharge, status of state, assembly elections
OUTLOOK 17 September, 2024
Advertisement