Advertisement
07 July 2022

कांग्रेस आलाकमान ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में पार्टी प्रत्याशी की हार को गंभीरता से लिया, जाने कितने विधायकों ने की थी क्रॉस वोटिंग

FILE PHOTO

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नसीम खान ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस आलाकमान ने पिछले महीने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में पार्टी नेता चंद्रकांत हंडोरे की हार को गंभीरता से संज्ञान लिया है क्योंकि इसमें सात विधायकों के क्रॉस वोटिंग शामिल है।

नसीम खान ने कहा कि उन्होंने हंडोरे के साथ बुधवार को दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से मुलाकात की और राज्य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने कहा, "कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी के एक वरिष्ठ दलित नेता हंडोरे की हार को गंभीरता से लिया है। उन्हें 29 प्रथम वरीयता वोट आवंटित किए गए थे, लेकिन केवल 22 मिले और कोई भी दूसरी वरीयता प्राप्त करने में विफल रहे। कांग्रेस के सात विधायकों ने क्रॉस वोट किया। एक जांच आयोजित किया जाना चाहिए और भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाए जाने की जरूरत है।"

इस बीच, राज्य कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि नेतृत्व पिछले एक पखवाड़े के घटनाक्रम का जायजा लेने के लिए एक पर्यवेक्षक की प्रतिनियुक्ति करेगा - परिषद चुनावों में क्रॉस वोटिंग, नवगठित एकनाथ के विश्वास मत के दौरान पार्टी के लगभग 10 विधायक अनुपस्थित रहे। मोंडा पर शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार और औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करने पर पार्टी का रुख।

Advertisement

भाजपा ने राज्य विधान परिषद चुनाव में लड़ी गई सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की थी, जिसके लिए 20 जून को मतदान हुआ था। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन को कांग्रेस के हंडोरे के रूप में झटका लगा, जो एक पूर्व मंत्री थे। भाजपा के पूर्व नेता एकनाथ खडसे सहित शिवसेना और राकांपा के दो-दो उम्मीदवारों के जीतने पर भी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के एक और उम्मीदवार भाई जगताप जीते। परिषद की दस सीटें हथियाने के लिए थीं और चुनाव के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 July, 2022
Advertisement