Advertisement
02 May 2024

'कांग्रेस मर रही है और पाकिस्तान रो रहा है': पीएम मोदी ने पाक के साथ विपक्ष के रिश्तों पर उठाए सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और पाकिस्तान के बीच साझेदारी का आरोप लगाते हुए पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर आतंकवादियों को 'डोजियर' देने का आरोप लगाते हुए निशाना साधा। इसे "संयोग" बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कांग्रेस पार्टी कमजोर हो रही है और पाकिस्तान के नेता पार्टी की सत्ता में वापसी के लिए "दुआ" (प्रार्थना) कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस की कमजोर सरकार आतंक के आकाओं को डोजियर देती थी। लेकिन, मोदी की मजबूत सरकार आतंकियों को उनकी धरती पर ही मार गिराती है। यह संयोग ही है कि आज भारत में कांग्रेस कमजोर हो रही है और इधर कांग्रेस मर रही है तो उधर पाकिस्तान रो रहा है। अब पाकिस्तानी नेता कांग्रेस के लिए दुआ कर रहे हैं। पाकिस्तान 'शहजादा' को प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है और कांग्रेस पहले से ही पाकिस्तान की प्रशंसक है।" 

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर खुद को "मोहब्बत का दुकान" कहते हुए झूठ बोलने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि कांग्रेस "नकली सामान की फैक्ट्री" बन गई है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "लोग पूछ रहे हैं कि कांग्रेस इतनी बौखलाई हुई क्यों है। आज कांग्रेस नकली फैक्ट्री यानी नकली सामान की फैक्ट्री बन गई है। कांग्रेस खुद को मोहब्बत का धुकन कहकर झूठ क्यों बेच रही है?"

यूपीए शासन को 'शासनकाल' और वर्तमान एनडीए शासन को 'सेवाकाल' (सेवा काल) के रूप में संदर्भित करते हुए, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर देश को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, ''आजकल कांग्रेस के शहजादे संविधान को सिर पर रखकर नाच रहे हैं। लेकिन, कांग्रेस को मुझे जवाब देना चाहिए कि जिस संविधान को आप आज माथे पर रखकर नाच रहे हैं, वह 75 साल तक भारत के सभी हिस्सों में क्यों लागू नहीं हुआ। आज मोदी देश को एकजुट करने के सरदार साहब के सपने को साकार कर रहे हैं। कांग्रेस जहां देश को बांटने में लगी है, वहीं कांग्रेस समाज में झगड़े कराना चाहती है।'' 

पीएम मोदी ने कहा, "देश ने 60 साल तक कांग्रेस का शासन देखा है। अब देश ने बीजेपी की 10 साल की सेवा भी देखी है। वो शासनकाल था, ये सेवाकाल है।"

प्रधानमंत्री ने एनडीए शासन के अंतिम वर्षों के दौरान की गई पहलों पर प्रकाश डाला और कहा, "कांग्रेस शासन के 60 वर्षों के दौरान, लगभग 60 प्रतिशत ग्रामीण आबादी के पास शौचालय नहीं थे। 10 वर्षों में, भाजपा सरकार ने 100 प्रतिशत शौचालय बनाए शौचालय। 60 साल में कांग्रेस देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण घरों तक ही नल के पानी की सुविधा पहुंचा पाई, यानी सिर्फ 10 साल में नल से पानी वाले घरों की संख्या 20 फीसदी से भी कम हो गई है 14 करोड़ तक पहुंच गया, यानी 75 फीसदी घरों में नल का पानी है।"

पीएम मोदी ने कहा, "60 साल में कांग्रेस ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया, बैंकों पर कब्ज़ा कर लिया और कहा कि बैंक गरीबों के लिए होने चाहिए। गरीबों के नाम पर बैंकों का राष्ट्रीयकरण करने के बावजूद कांग्रेस सरकार 60 में करोड़ों गरीबों के लिए बैंक खाते नहीं खोल सकी। मोदी ने 10 साल में 50 करोड़ से ज्यादा जनधन बैंक खाते खोले।"

गुजरात में चल रहे आम चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को 26 में से 25 सीटों पर मतदान होगा। गौरतलब है कि सूरत में मतदान नहीं होगा क्योंकि पिछले सप्ताह कांग्रेस के नीलेश कुंभानी का नामांकन खारिज होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था, जबकि अन्य उम्मीदवार चुनाव से हट गए थे। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, congress, former UPA government, rahul gandhi, pm narendra modi
OUTLOOK 02 May, 2024
Advertisement