Advertisement
30 September 2021

कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर को हटाकर सबसे बड़ी गलती कर दी? "ना कोई बैठक, ना चर्चा"; राहुल-प्रियंका पर उठ रहे सवाल?

फाइल फोटो

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से लगातार राज्य में राजनीतिक संकट बरकरार है। अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पार्टी के वरिष्ठ आलाकमानों को डर सताने लगा है कि क्या कांग्रेस के लिए ये सब खतरे की घंटी है? पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद से आलाकमान अब उन्हें मनाने में लगे हुए हैं।

लेकिन, इन सब के बीच कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठ रहे हैं। अब ये सवाल पूर्व केंद्रीय विदेश मंत्री नटवर सिंह ने भी उठाए हैं। उन्होंने गुरूवार को कहा है, "कांग्रेस की वर्तमान स्थिति बिल्कुल भी ठीक नहीं है, तीन लोग जिम्मेदार हैं, उनमें से एक राहुल गांधी हैं, जिनके पास कोई पद भी नहीं है।" 

देखें, नटवर सिंह ने क्या कहा है...

Advertisement

नटवर सिंह ने कहा है, "ना वर्किंग कमेटी की बैठक होती है और ना ही एआईसीसी की। तीन लोग बैठे हैं। उनमें से एक राहुल गांधी हैं जिनके पास कोई पद भी नहीं है। करीब पांच दशक से राजनीति कर रहे पुराने नेता कैप्टन को हटाने का फैसला ये दोनों राहुल  और प्रियंका ने किया।"

दरअसल, कैप्टन अमरिदंर सिंह अब कांग्रेस छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं। उन्होंने कहा है कि वो अमपानित महसूस कर रहे हैं। हालांकि, बीजेपी में जाने की अटकलों को भी उन्होंने खारिज कर दिया है।

कपिल सिब्बल भी पार्टी में चल रही गतिविधि पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने बुधवार को कहा, "उन्होंने शीर्ष नेतृत्व से कहा है कि जल्द पंजाब में नया अध्यक्ष नियुक्त किया जाए। सिब्बल ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्लूयसी) की बैठक बुलाने की भी मांग की है। "

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि मौजूदा हालात पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को मंथन करने की जरूरत है कि आखिर पार्टी में हो क्या रहा है? जो लोग कभी इनके खास थे वहीं क्यों कांग्रेस छोड़कर जा रहे हैं।

लेकिन, जिस तरह से कैप्टन को हटाया गया है और उसके बदले सिद्धू को आगामी विधानसभा चुनाव में प्रोजेक्ट करने का ऐलान पार्टी नेता हरीश रावत कर चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस को अब काफी नुकसान हो सकता है। दरअसल, राजनीतिक जानकारों को मानना है कि पिछले विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी या आलाकमान के भरोसे कैप्टन सीएम नहीं बने थे। कैप्टन का राज्य की राजनीति में एक लंबा अनुभव है और लोग उनके नाम से पार्टी को जानते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Rahul Gandhi, Priyanka Gandhi, capitan Amrinder Singh, Charanjit Singh Channi, Natvar Singh, MEA, Punjab, Navjot Singh Sidhu
OUTLOOK 30 September, 2021
Advertisement