Advertisement
28 May 2016

चिदंबरम, सोनी, सिब्बल, जयराम, ऑस्कर के साथ तन्खा भी राज्यसभा में

आउटलुक

कांग्रेस ने आज राज्यसभा के लिए अपने अपने आठ नेताओं की सूची जारी कर दी। इनमें महाराष्ट्र से पी. चिदंबरम, पंजाब से अंबिका सोनी, उत्तर प्रदेश से कपिल सिब्बल, कर्नाटक से ऑस्कर फर्नांडीस और जयराम रमेश, उत्तराखंड से प्रदीप टमटा, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा और छत्तीसगढ़ से छाया वर्मा शामिल हैं।

इनमें से कुछ के नामों के बारे में कयास लंबे समय से चल रहा था, जिसमें पी.चिदंबरम, कपिल सिब्बल, जयराम रमेश और अंबिका सोनी शामिल थे। हालांकि पी.चिदंबरम, जयराम रमेश और अबिंका सोनी को लेकर कांग्रेस के कुछ खेमों में असंतोष था और यह कहा जा रहा था कि मोदी सरकार को वे राजनीतिक जवाब देने में सक्षम नहीं दिख रहे हैं। लेकिन ये तीनों ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के करीबी और विश्वसनीय होने की वजह से दोबारा राज्यसभा पहुंचे। ऑस्कर फर्नाडीस और कपिल सिब्बल का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा था। कपिल सिब्बल वैसे भी कांग्रेस के हेरॉल्ड केस को देख रहे हैं।

कांग्रेस के वकीलों की सूची में एक नया नाम शामिल हुआ, मध्य प्रदेश के विवेक तन्खा का। उन्होंने जिस दृढ़ता के साथ व्यापम घोटाले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को घेरने की कोशिश की, यह उसका ही परिणाम बताया जा रहा है। साथ ही कांग्रेस को अभी राज्यसभा और बाहर कानूनी मदद कई मामलों में पड़ेगी, इसलिए इस टीम को उतारा गया।

Advertisement

उत्तराखंड से प्रदीप टमटा और छत्तीसगढ़ से छाया वर्मा राहुल गांधी खेमे की पसंद बताई जाती है। ये दोनों ही जमीन से जुड़े हुए और अच्छी छवि वाले नेता के तौर पर अपनी छवि बना चुके हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: congress, rajyasabha, p.chidambaram, jayramramesh, प्रदीप टमटा, , कर्नाटक
OUTLOOK 28 May, 2016
Advertisement