Advertisement
18 March 2018

अधिवेशन में बोले मनमोहन, ‘मोदी जी ने कहा था 2 करोड़ रोजगार देंगे, हमने 2 लाख नौकरियां नहीं देखी’

कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन का रविवार को तीसरा और आखिरी दिन है। यह दिल्ली में आयोजित हो रहा है। महाधिवेशन को आज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि मोदी जी ने चुनाव प्रचार के दौरान बहुत सारे वादे किए थे। उन्होंने अपना एक भी वादा पूरा नहीं किया। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, मोदी जी ने कहा था 2 करोड़ रोजगार देंगे, जबकि हमने 2 लाख नौकरियां भी नहीं देखी है।’

आतंकवाद और जम्मू-कश्मीरे के मसले पर भी उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होौंने कहा कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को अव्यवस्थित कर दिया है। माहौल दिन और दिन में बिगड़ रहा है, यह इस तथ्य से साफ है कि चाहे सीमा पार आतंकवाद हो या भीतरी आतंकवाद हमारी सीमाएं असुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा और सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए मोदी सरकार ने कोई रास्ता नहीं निकाला। वो ये भी बोले कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, लेकिन ये भी जरूरी है कि हम यहां की समस्याओं देखें और गंभीरता से उसके समाधान तलाश करें।

इस दौरान कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने विदेश नीति को बाधित किया है। पिछले चार वर्षों में उन्होंने विभाजनकारी नीति बनाई है।  इस प्रकार उन्होंने एक बेतुका तरीके से गैर-गंभीर रवैया अपनाया है।

Advertisement

इससे पहले शनिवार को राहुल गांधी के भाषण के साथ शुरू हुए महाधिवेशन में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरा था। अपने संबोधन में सोनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र और भाजपा सरकार की तीखी आलोचना की थी।

इससे पहले शनिवार को कांग्रेस महाधिवेशन में सोनिया गांधी ने कहा, "पिछले चार साल से कांग्रेस पार्टी को बर्बाद करने का षड्यंत्र चल रहा है। लेकिन वर्तमान अहंकारी सरकार की साजिशों का पर्दाफाश करने का काम कांग्रेस पार्टी कर रही है| आज देखकर बहुत दुख होता है कि हमारी ऐसी सफल योजनाओं को मोदी सरकार बर्बाद कर रही है। सत्ता के नशे में सरकार मदमस्त है। सत्ता के अहंकार के आगे ना कांग्रेस ना झुकी है ना झुकेगी। विपक्ष के खिलाफ फर्जी मुक़दमे लगाना, मीडिया को सताना, मोदी सरकार यह काम कर रही है। अब कांग्रेस  पूरी तरह से मिशन 2019 के लिए कमर कस चुकी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress plenary, last day, rahul Gandhi, manmohan singh, speech updates
OUTLOOK 18 March, 2018
Advertisement