Advertisement
07 October 2022

कांग्रेस अध्यक्ष चुनावः खड़गे ने 'सोनिया का रिमोट कंट्रोल' होने की बात को किया खारिज, बीजेपी पर साधा निशाना

FILE PHOTO

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि बीजेपी के विपरीत उनकी पार्टी में ‘रिमोट कंट्रोल’ जैसी कोई चीज नहीं है, जहां हर अध्यक्ष का चुनाव आम सहमति से होता है। कांग्रेस लोकतंत्र में विश्वास करती है।"

खड़गे चुनाव के प्रचार के लिए अहमदाबाद के दौरे पर थे। खड़गे भाजपा के इस दावे के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि वह अध्यक्ष पद पर चुने जाने के बाद सोनिया गांधी के "रिमोट कंट्रोल" और "प्रॉक्सी" के रूप में काम करेंगे।

 खड़गे ने कहा, "बहुत से लोग कहते हैं कि मैं रिमोट कंट्रोल हूं और पीछे से काम करता हूं। वे कहते हैं कि मैं वही करूंगा जो सोनिया गांधी कहेगी। कांग्रेस में रिमोट कंट्रोल जैसी कोई चीज नहीं है, लोग एक साथ निर्णय लेते हैं। यह आपकी सोच है। कुछ लोग इस विचार को बना रहे हैं।"       

Advertisement

भाजपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने कितनी बार (पार्टी अध्यक्ष का) चुनाव कराया? सभी अध्यक्षों का चुनाव आम सहमति से हुआ, और आप मुझे पढ़ा रहे हैं? भाजपा में रिमोट कंट्रोल कहां है? जब मैं अध्यक्ष बना, रिमोट कंट्रोल मेरे पास रहेगा।"

उन्होंने कहा, "हमारी समिति, निर्वाचित सदस्य, कार्य समिति और संसदीय बोर्ड" द्वारा निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि 50 प्रतिशत से कम उम्र के लोगों के लिए 50 प्रतिशत संगठनात्मक पद आरक्षित हैं।

सोनिया गांधी की प्रशंसा करते हुए, खड़गे ने कहा कि उन्होंने खुद पद संभालने या अपने बेटे पर विचार करने के बजाय एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री को देश का प्रधान मंत्री (मनमोहन सिंह) बनाया था। खड़गे ने कहा कि वह एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं जिसने इस देश के लिए अपने सदस्यों की कुर्बानी दी है और यहां तक कि अपने पति के हत्यारों को माफ करने की बात भी कही है।

उन्होंने कहा कि अगर वह पार्टी अध्यक्ष बनते हैं तो पार्टी के हर स्तर पर महिलाओं, युवाओं, दलितों, पिछड़े वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश करेंगे और राज्य इकाइयों से एकजुट होकर चुनाव लड़ने की अपील करेंगे। उन्होंने कहा, "मैं अपनी पार्टी की विचारधारा, गांधी, नेहरू की विचारधारा को बचाने और सरदार पटेल द्वारा दिए गए एकता के आह्वान को मजबूत करने के लिए मैदान में उतरा हूं।"

अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर के बारे में पूछे जाने पर कर्नाटक के दिग्गज नेता ने कहा कि सहयोगियों और कार्यकर्ताओं द्वारा ऐसा करने के लिए कहने के बाद वह चुनाव लड़ रहे थे। उन्होंने पूछाष "जब हमारे कार्यकर्ता, प्रतिनिधि और युवा कहते हैं कि आपको नेतृत्व करना है, तो क्या मुझे भाग जाना चाहिए?"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सामने कई चुनौतियां हैं, लेकिन उनमें बहादुरी से उनका सामना करने और उनसे पार पाने की क्षमता है। खड़गे ने यह भी याद किया कि केदारनाथ में बाढ़ के बाद, नरेंद्र मोदी, जो उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे, ने उन्हें उत्तराखंड शहर में फंसे अपने राज्य के लोगों को वापस लाने के लिए एक विशेष ट्रेन की मांग की थी।

उन्होंने कहा, "उस समय, हमने उनकी मदद करने और उन्हें सरकारी स्तर पर घर भेजने की पूरी कोशिश की थी। अगर हम एक साथ काम करते हैं, तो देश प्रगति करेगा।" खड़गे, जो 17 अक्टूबर को होने वाले पार्टी चुनावों के लिए गुजरात कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मिलने आए हैं, ने भी राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' की सराहना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 October, 2022
Advertisement