Advertisement
04 October 2018

रुपये में रिकॉर्ड गिरावट पर फिर बोले राहुल, ये ब्रेक्रिगं नहीं ब्रोकन है

File Photo

रुपये में लगातार गिरावट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फिर निशाना साधा है। उन्होंने इसे ब्रेकिंग नहीं ब्रोकेन करार दिया।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ब्रेकिंग-रुपया गिरकर 73.77 पर पहुंचा। यह ब्रेकिंग नहीं,  ब्रोकेन (टूटा हुआ) है। डॉलर की तुलना में भारतीय रुपये की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है।

गुरुवार को रुपये की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ शुरू हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे टूटकर 73.60 के स्तर पर खुला। कारोबार के कुछ ही देर बाद रुपये में गिरावट बढ़ी और 73.77 प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंच गया।

Advertisement

इससे पहले बुधवार को रुपया 43 पैसे कमजोर होकर 73.34 के स्तर पर बंद हुआ था। सोमवार को 42 पैसे की गिरावट में 72.91 रुपए प्रति डॉलर पर बंद होने वाला रुपया बुधवार को 35 पैसे टूटकर 73.26 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार की शुरुआत में यह 72.90 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर तक पहुंचा। लेकिन, इसके बाद पूरे समय रुपये पर दबाव रहा।

नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से बयान जारी कर रुपये की कीमतें गिरने से रोकने की बात कही गई है, हालांकि अभी उपायों का असर दिखना बाकी है।

इस साल करीब 14 फीसदी टूटा रुपया

इस साल रुपये में करीब 14 फीसदी तक कमजोरी आई है। क्रूड की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वार, कैड बढ़ने की आशंका, डॉलर में मजबूती, घरेलू स्तर पर निर्यात घटने और राजनीतिक अस्थिरता जैसे फैक्टर्स की वजह से रुपये पर लगातार दबाव बना हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: congress, president, rahul gandhi, says, rupee, breaking, broken
OUTLOOK 04 October, 2018
Advertisement