Advertisement
16 July 2018

महिला आरक्षण बिल लाने की मांग को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

ANI

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग की है। उन्होंने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। साथ ही कहा है कि सरकार महिला आरक्षण बिल लेकर आए, कांग्रेस उसका पूरा समर्थन करेगी।

इससे पहले यूपीए सुप्रीमो सोनिया गांधी ने भी सितंबर 2017 में पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि आपकी सरकार के पास लोकसभा में बहुमत है और आप महिला आरक्षण बिल को पास कराएं, कांग्रेस पार्टी समर्थन करेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में पीएम से कहा है कि चुनाव में यह आपका मुख्य वादा था।  कई सभाओं में आपने महिलाओं को सशक्त बनाने की बात कही है। अपने वादे को पूरा करने के लिए आपको बिल को बिना शर्त समर्थन करना चाहिए। अगर इस बार बिल में कोई देरी की जाती है तो अगले आम चुनाव से पहले इसे लागू करना मुश्किल हो जाएगा।

Advertisement

महिला आरक्षण बिल के तहत संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव है। माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष का यह पत्र भाजपा के तीन तलाक विधेयक के जवाब में है। भाजपा इस सत्र में तीन तलाक का विधेयक लाना चाहती है, इसके लिए वह विपक्षी दलों से समर्थन की मांग भी कर रही है। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है।

महिला आरक्षण बिल काफी समय से लटका हुआ है। 1996 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के समय में इस बिल को संसद में पेश किया गया था। 2010 में यह बिल राज्यसभा में पास भी हो गया था लेकिन बाद में लोकसभा में अटक गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress president, Rahul Gandhi, Writes, PM, women, reservation bill
OUTLOOK 16 July, 2018
Advertisement