Advertisement
01 April 2019

अमित शाह ने हलफनामे में दी गलत जानकारी, चुनाव आयोग करे कार्रवाईः कांग्रेस

FILE PHOTO

कांग्रेस ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर अपने हलफनामे में संपत्ति को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है  और चुनाव आयोग से मामले में कार्रवाई की मांग की है।

पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष ने नामांकन पत्र में संपत्ति को लेकर गलत जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा अध्यक्ष ने नामांकन के दौरान अपने हलफनामे में एक प्लॉट के बारे में जिक्र किया है। इस प्लॉट की कीमत  25 लाख रुपये बताई है जबकि उसकी अनुमानित कीमत 66 लाख रुपये से ज्यादा है। गांधीनगर सेक्टर-1 में अमित शाह का यह प्लॉट 316.93 स्क्वायर मीटर में है।

'प्लॉट की कीमत बताई है आधे से कम'

Advertisement

उन्होंने कहा, 'अमित शाह के प्लाट का बाजार भाव, खाली का 16,500 प्रति स्क्वेयर मीटर और आवासीय का भाव 21,000 प्रति स्क्वेयर मीटर है। अमित शाह का प्लाट 316.93 स्क्वेयर मीटर है। सरकारी रेट से प्लॉट की कीमत करीब 66,55, 530 रुपये है जबकि अमित शाह ने अपने प्लाट का मूल्य 25 लाख रुपये बताया है। यानी आधे से भी कम।'

'गलत जानकारी देना कानूनी अपराध'

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, 'नियमों के मुताबिक, अगर कोई भी उम्मीदवार हलफानामे में गलत जानकारी देता है तो यह कानूनी रूप से अपराध है। उसके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है या सजा भी दी जा सकती है।' उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की है कि मामले में संज्ञान ले और अमित शाह के खिलाफ कार्रवाई करे।

यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी चुनाव आयोग का रुख करेगी तो तिवारी ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हमारे खुलासे पर आयोग संज्ञान लेगा, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करता है तो हम दूसरे कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को चुनाव की निष्पक्षता बनाये रखने के लिए इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, questions, assets, Shah, poll, affidavit, demands, action, against, him, lok sabha elections
OUTLOOK 01 April, 2019
Advertisement