Advertisement
12 January 2024

कांग्रेस ने सुनील कनुगोलू को लोकसभा चुनाव अभियान से हटाया, कर्नाटक और तेलंगाना की जीत के रहे हैं सूत्रधार

file photo

प्रशांत किशोर के बाहर निकलने के बाद, कांग्रेस ने इस बार कर्नाटक और तेलंगाना में कांग्रेस की जीत के पीछे चुनावी रणनीतिकार सुनील कनुगोलू को आगामी लोकसभा चुनाव अभियान से हटा दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनुगोलू को संसद चुनाव अभियान पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय पार्टी के हरियाणा और महाराष्ट्र अभियान पर काम करने का काम सौंपा गया है। दो साल पहले प्रशांत किशोर के बाहर निकलने सहित, सुनील कनुगोलू कथित तौर पर दूसरे हाई-प्रोफाइल चुनाव रणनीतिकार हैं जो कांग्रेस के आम चुनाव की तैयारी का हिस्सा नहीं होंगे।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कनुगोलू की पुनर्तैनाती के पीछे का कारण यह बताया गया है कि उन्होंने पहले ही हरियाणा और महाराष्ट्र में टीमें स्थापित कर ली हैं, ये दोनों राज्य इस साल विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रहे हैं। इस फैसले से यह बिल्कुल स्पष्ट है कि कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा पर बड़ी चुनावी जीत दर्ज करने की इच्छुक है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, महासचिव का दर्जा रखने वाले एक वरिष्ठ नेता ने स्वीकार किया कि लोकसभा अभियान में उनकी अनुपस्थिति एक "मामूली झटका" है। हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस का मानना है कि यदि वह अपने 'मिडास टच' का उपयोग करके भाजपा से प्रमुख राज्यों को जीत सकते हैं तो दीर्घकालिक लाभ अधिक होगा।

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि श्री कनुगोलू कर्नाटक में कांग्रेस की सरकारों के साथ भी काम करना जारी रखेंगे, जहां वह कैबिनेट रैंक के साथ अब मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के प्राथमिक सलाहकार हैं, और तेलंगाना, जहां उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव और 2014 से शासन कर रहे बीआरएस को सत्ता से बेदखल कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 January, 2024
Advertisement