Advertisement
05 April 2019

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज, पंजाब में पार्टी के शेष 7 उम्मीदवारों को लेकर होगी चर्चा

File Photo

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पंजाब में कांग्रेस के शेष 7 उम्मीदवारों के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में होने जा रही है। इस बैठक में कांग्रेस के महासचिव वेणुगोपाल के अतिरिक्त पंजाब कांग्रेस मामलों की प्रभारी आशा कुमारी, पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ शामिल होंगे।

इस बैठक में कांग्रेस द्वारा आम आदमी पार्टी से गठबंधन का मुद्दा भी चर्चा में रहने की उम्मीद है। पंजाब के छह कांग्रेसी उम्मीदवारों के ऐलान के बाद दो संसदीय क्षेत्र पटियाला और जालंधर में उठी बगावत पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। जालंधर में तो पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष महिंद्र सिंह के पी ने टिकट न मिलने से खफा हो कर निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कह डाली है।

कांग्रेस ने पंजाब के लिए 6 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी, उसके बाद से ही पटियाला और जालंधर से कांग्रेस में बगावती सुर उठने लगे है। जालंधर से पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान और पूर्व संसद महिंदर सिंह केपी ने जालंधर से उन्हें टिकट न दिए जाने को उनसे नाइंसाफी बताया। उन्होंने कहा कि ऐसा करके कांग्रेस ने उनका राजनीतिक कत्ल किया है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि वे शीघ्र ही अपने परिवारजनों व समर्थकों से बैठक करेंगे संभवतया निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

उधर, पटियाला संसदीय क्षेत्र से अमलोह विधान सभा विधायक काका रणदीप सिंह नाभा ने पटियाला से कांग्रेस की टिकट मुख्य मंत्री परिवार में उनकी पत्नी परनीत कौर को दिए जाने से रोष प्रकट किया है। वे भी पटियाला से कांग्रेस टिकट के दावेदार थे। आम आदमी पार्टी से गठजोड़ की अटकलों के बीच कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने आज शाम को पंजाब के बाकी 7 उम्मीदवारों के नामों पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई है।

अगर आम आदमी पार्टी से कांग्रेस का समझौता हो जाता है तो पंजाब में क्या स्थिति रहेगी, इस पर भी इस बैठक में विचार किया जाएगा जबकि पंजाब की शेष 7 सीटों में से बठिंडा, फिरोजपुर, खडूर साहिब व श्री आनंदपुर साहिब को लेकर पेच फंसा हुआ है। अभी तक जारी 6 नामों में से सिर्फ एक नाम सुनील जाखड़ ही हिन्दू है, जबकि पार्टी 13 में से चार हिन्दू उम्मीदवार को टिकट देने की बात कर रही है। इस दौरान अगर कांग्रेस का आप से समझौता सिर चढ़ जाता है और पंजाब भी समझौता पैकेज में आ जाता है तो कांग्रेस को अपने उम्मीदवारों में तब्दीली भी करनी पड़ सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress screening committee, meeting, today, discuss, remaining 7 candidates, lok sabha elections
OUTLOOK 05 April, 2019
Advertisement