Advertisement
20 March 2016

कांग्रेस ने अपने बचे विधायकों को अज्ञात जगह भेजा

गूगल

कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने नाम न छापे जाने की शर्त पर यह माना कि अपने तथा पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के सभी विधायकों को एकजुट रखने के लिए उन्हें नैनीताल जिले के रामनगर क्षेत्र में ले जाया गया है। दिन में सहस्रधारा हेलीपैड से सभी विधायक तीन हेलीकाप्टरों से रामनगर के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री हरीश रावत के करीबी माने जाने वाले पूर्व विधायक रंजीत रावत भी विधायकों के साथ देखे गए।

दूसरी तरफ बागी विधायकों की मुसीबत बढ़ाते हुएउत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने नौ असंतुष्ट कांग्रेस विधायकों को नोटिस जारी कर उनसे पूछा है कि उन्हें सदन से अयोग्य क्यों नहीं घोषित कर दिया जाए। इन विधायकों के घरों पर ये नोटिस चिपका दिया गया है और उनसे 26 मार्च तक जवाब देने के लिए कहा गया है। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व के बीच भी तकरार शुरू हो गया है और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और कांग्रेस उपाध्यक्ष के बीच बयान बाजी हुई है। राज्य के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि भाजपा देश भर में कांग्रेस राज को समाप्त करने में जुटी है और इसी कड़ी में अरुणाचल प्रदेश के बाद उनकी सरकार को गिराने की कोशिश की जा रही है।

देहरादून में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कोई दलित नौजवान अपनी आवाज उठाता है तो उसे मरने के लिए मजबूर कर दिया जाता है। पिछड़े वर्ग का कोई छात्र विरोध करता है तो उसे जेल में डाल दिया जाता है। विरोधी पार्टी की राज्य सरकारों को गिराने के प्रयास किए जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सांप्रदायिक, भ्रष्टाचार और समाज विरोधी ताकतों के खिलाफ लडाई वह अब उत्तराखंड की जनता, नौजवानों, माताओं, बहनों व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के हवाले कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं आज इस लड़ाई को आपके हवाले कर रहा हूं। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वे लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं। वे सहयोगात्मक संघवाद की बात करते हैं और चुनिंदा तरीके से विरोधी दलों की सरकार को निशाना बना रहे हैं। कांग्रेस की मुख्य सचेतक और संसदीय कार्य मंत्री इंदिरा हृदयेश के अनुरोध पर नौ बागी कांग्रेस विधायकों को नोटिस जारी किए गए हैं जिनमें उन पर वित्त विधेयक पर मतदान के दौरान राज्य विधानसभा में पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के मामले में कार्रवाई की मांग की गई है। हालांकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय भट्ट ने कहा कि स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस पहले ही दे दिया गया है तो उन्हें पद छोड़ देना चाहिए।

Advertisement

उधर, उत्तराखंड के संकट के मद्देनजर वरिष्ठ भाजपा नेता और वित्तमंत्री अरुण जेटली ने संकट के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि वहां कांग्रेस में बहुत अंतर्विरोध है जिसके लिए भाजपा को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। जेटली ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि अधिकतर विधायकों ने विवादास्पद वित्त विधेयक के खिलाफ मतदान किया लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने इसे पारित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, उत्तराखंड में स्पीकर ने एक गिरे हुए विधेयक को पारित किया। देश में पहली बार ऐसा हो रहा है।

जेटली के इस हमले के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमला करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इससे मोदीजी की भाजपा का सच्चा चेहरा सामने आ गया है और धन के खुल्लम खुल्ला इस्तेमाल से सरकारों को गिराना सत्तारूढ़ पार्टी का नया तरीका लगता है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने ट्वीट किया, खरीद-फरोख्त करके और धनबल तथा बाहुबल का दुरुपयोग करके चुनी हुई सरकारों को गिराना बिहार की हार के बाद भाजपा का नया मॉडल लगता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कांग्रेस, उत्तराखंड, भाजपा, अरुण जेटली, राहुल गांधी, विधायक, हरीश रावत, गोविंद सिंह कुंजवाल
OUTLOOK 20 March, 2016
Advertisement