Advertisement
16 October 2023

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कहा- चुनावी राज्य वाले छत्तीसगढ़ में 'भड़काऊ' भाषण के लिए अमित शाह पर मामला दर्ज करें

file photo

कांग्रेस ने सोमवार को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में भुनेश्वर साहू की हत्या के संबंध में गृह मंत्री अमित शाह के "भड़काऊ" बयान पर कड़ी आपत्ति जताई और चुनाव आयोग से उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की अपील की। अप्रैल में बेमेतरा जिले के बिरानपुर गांव में सांप्रदायिक हिंसा में 22 वर्षीय साहू की मौत हो गई थी। बीजेपी ने उनके पिता ईश्वर साहू को जिले के साजात विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है।

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि यह चुनाव आयोग की पहली जिम्मेदारी है कि वह ऐसे बयानों पर कार्रवाई करे जो प्रकृति में भड़काऊ हैं क्योंकि छत्तीसगढ़ में आदर्श आचार संहिता लागू है। उन्होंने यह भी दावा किया कि अगर आयोग कार्रवाई करने में विफल रहता है, तो डर है कि भाजपा छत्तीसगढ़ में अपने चुनाव अभियान में सांप्रदायिकता फैलाने से बाज नहीं आएगी।

जयराम रमेश ने कहा, ''देश के गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में बेहद भड़काऊ बयान दिया है. उन्होंने अपनी चुनावी सभा में एक हत्या के मामले को लेकर सीधे तौर पर कहा, 'तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति के लिए भूपेश बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ के बेटे भुनेश्वर साहू को पीट-पीट कर मार डाला. भारतीय जनता पार्टी ने निर्णय लिया कि हम साहू के हत्यारों को न्याय के कटघरे में लाएंगे और इसके प्रतीक के रूप में उनके पिता ईश्वर साहू को चुनाव में उतारा गया है'।'

Advertisement

उन्होंने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "अमित शाह का यह बयान न केवल आपत्तिजनक है बल्कि इसका एकमात्र उद्देश्य शांतिपूर्ण राज्य छत्तीसगढ़ में सांप्रदायिक हिंसा भड़काना है। गृह मंत्री ने चुनावी लाभ के लिए उन्माद भड़काने के इरादे से यह बयान दिया है। उन्होंने जो कहा है वह बिल्कुल झूठ है।"

रमेश ने दावा किया कि हकीकत तो यह है कि हिंसा और प्रतिहिंसा के इस मामले में सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

कांग्रेस नेता ने कहा, ''लेकिन छत्तीसगढ़ में अपनी स्पष्ट हार से हताश अमित शाह अब सांप्रदायिकता का सहारा लेना चाहते हैं. इस मामले में अब पहली जिम्मेदारी सीधे तौर पर चुनाव आयोग की बनती है, क्योंकि आचार संहिता लागू है. उसे संज्ञान लेना चाहिए इस भड़काऊ बयान पर और अमित शाह के खिलाफ मामला दर्ज करके उचित कार्रवाई करें।”

शाह ने अप्रैल में बेमेतरा जिले के बिरानपुर गांव में हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर भूपेश बघेल सरकार पर हमला बोला और लोगों से पूछा कि क्या वे चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ फिर से सांप्रदायिक दंगों का केंद्र बने। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और तीन अन्य भाजपा उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले राजनांदगांव में एक चुनावी रैली में यह बात कही।

मंच पर मौजूद ईश्वर साहू की ओर इशारा करते हुए शाह ने कहा कि वोट बैंक और तुष्टिकरण के लिए भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गयी। "हम भुनेश्वर साहू के हत्यारे को न्याय के कटघरे में लाएंगे। हमने उनके पिता को टिकट दिया है।" उन्होंने कहा, "क्या आप चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ एक बार फिर सांप्रदायिक दंगों का केंद्र बने? भुनेश्वर साहू को न्याय मिलना चाहिए या नहीं? अगर कांग्रेस फिर से सत्ता में आती है, तो वह तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति जारी रखेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 October, 2023
Advertisement