Advertisement
05 October 2024

कांग्रेस सरकार बनाएगी, हरियाणा में सीएम पद के लिए पार्टी हाईकमान करेगा फैसला: हुड्डा

ANI

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शनिवार को भरोसा जताया कि कांग्रेस राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी और दोहराया कि पार्टी हाईकमान विधायकों की राय के आधार पर सीएम पद के लिए फैसला करेगा। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार शाम को समाप्त हो गया और मंगलवार को नतीजे घोषित किए जाएंगे। कई एग्जिट पोल ने राज्य में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने की भविष्यवाणी की है, जहां भाजपा ने लगातार दो कार्यकालों तक शासन किया है।

हुड्डा (77) ने रोहतक स्थित अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा, "हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं।" एग्जिट पोल में की गई भविष्यवाणियों पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, "मैं कहता रहा हूं कि हमारे आकलन के अनुसार, हम सरकार बना रहे हैं... लोगों ने कांग्रेस को सत्ता में लाने का फैसला किया है। हमारी पार्टी के पक्ष में लहर थी।" यह पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो मुख्यमंत्री कौन होगा, हुड्डा ने दोहराया कि पार्टी में एक निर्धारित प्रक्रिया है, जिसके अनुसार "विधायकों की राय ली जाएगी और आलाकमान फैसला करेगा"।

कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला के भी कथित तौर पर मुख्यमंत्री पद के दावेदार होने के बारे में उन्होंने कहा कि राजनीति में आकांक्षाएं हो सकती हैं, लेकिन इसकी एक प्रक्रिया होती है। भाजपा नेताओं द्वारा यह दावा किए जाने पर कि उनकी पार्टी सत्ता में वापस आएगी, हुड्डा ने चुटकी लेते हुए कहा, "भाजपा और क्या कहेगी? उन्हें नतीजे आने के बाद पता चल जाएगा।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा केवल कांग्रेस के बारे में बात करती रही और पिछले 10 वर्षों में अपने कामों का रिपोर्ट कार्ड लोगों के सामने नहीं रखा, क्योंकि उनके पास दिखाने के लिए कोई उपलब्धि नहीं थी। एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "जब लोगों ने उनसे (उनके द्वारा किए गए कामों का) हिसाब मांगा, तो उन्होंने अपना मुख्यमंत्री बदल दिया। लेकिन लोगों ने सरकार बदलने का फैसला किया।"

हरियाणा में मौजूदा भाजपा सरकार को "निष्क्रिय" करार देते हुए कांग्रेस नेता ने दावा किया कि इस सरकार में भ्रष्टाचार और बेरोजगारी चरम पर है, जबकि किसान, कर्मचारी, गरीब, मजदूर, महिलाएं और युवा समेत हर वर्ग उनसे तंग आ चुका है। हुड्डा ने कहा कि यह चुनाव "पिछली कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों बनाम भाजपा की विफलताओं और उनके गैर-प्रदर्शन" के बारे में भी था। इस बात पर जोर देते हुए कि हरियाणा "किसानों, जवानों और पहलवानों" (किसानों, सैनिकों, पहलवानों) का राज्य है, पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने इन सभी की अनदेखी की। किसान एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग कर रहे थे, लेकिन भाजपा ने उनकी मांग पूरी नहीं की। उन्होंने कहा कि उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने की बात की, लेकिन इसके बजाय उनकी इनपुट लागत को दोगुना कर दिया।

हुड्डा ने कहा कि सभी ने देखा कि भाजपा सरकार ने "हमारी पहलवान बेटियों के साथ कैसा व्यवहार किया... फिर वे अग्निवीर योजना लेकर आए, जिसका हमने शुरू से ही विरोध किया।" उन्होंने आरोप लगाया कि एक समय प्रति व्यक्ति आय, निवेश और अन्य क्षेत्रों में नंबर वन राज्य रहा यह राज्य अब बेरोजगारी के मामले में शीर्ष पर है, जबकि कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है और नशे की लत ने अपना जाल फैला लिया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, "8 अक्टूबर को जब नतीजे आएंगे, हम सरकार बनाएंगे। कांग्रेस अपने वादे पूरे करेगी। जब हमारी सरकार सत्ता में थी, तो हमने 2005 में किए गए वादे पूरे किए और 2009 में भी हमने सभी वादे पूरे किए।" दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री और रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई से फिर से चुनाव लड़ रहे सिंह ने सुबह वोट डालने से पहले संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों में काफी उत्साह है और भाजपा सरकार "विफल" है और लोगों ने उन्हें सत्ता से हटाने का फैसला कर लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 October, 2024
Advertisement