Advertisement
08 August 2015

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री पर विवाद

आउटलुक

 सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर जबरदस्त चर्चा है। ट्विटर पर यह टॉप ट्रेन्ड में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोफाइल में (http://pmindia.gov.in/en/pms-profile) उनकी शैक्षिक योग्यता गुजरात विश्वविद्यालय से एमए दिखायी गई थी। प्रधानमंत्री के प्रोफाइल में उन्हें भारत के सबसे योग्य तकनीकी योग्यता वाले प्रधानमंत्री के रूप में दर्शाया गया था।

 

पीएम के प्रोफाइल से हटाई शैक्षिक योग्यता?

Advertisement

9 जून को जब दिल्ली के कानून मंत्री जितेंद्र तोमर को दिल्ली पुलिस ने फर्जी डिग्री मामले में गिरफ्तार किया। उस दिन के बाद पीएम इंडिया की साइट से प्रधानमंत्री के प्रोफाइल से गुजरात विश्वविद्यालय से एमए की बात हटा दी गई।

सोशल मीडिया पर लिखा जा रहा है कि जितेंद्र तोमर की फर्जी डिग्री का खुलासा होने के बाद सूचना के अधिकार के नियम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षिक योग्यता की जानकारी मांगी गई थी। लेकिन जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री कार्यालय और चुनाव आयोग दोनों ने ही प्रधानमंत्री की शैक्षिक योग्यता से जुड़ी जानकारी देने से इनकार कर दिया।

सरकार में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी की शैक्षिक योग्यता को लेकर पहले ही काफी विवाद हो चुका है। अब प्रधानमंत्री की डिग्री पर भी सवाल उठ गए हैं और उनसे उनकी शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है। 

 

वेब आर्काइव पर उपलब्ध है पुराना पेज

web.archive.org    

साइट सार्वजनिक वेब पेज को आर्काइव करती है। वेब आर्काइव पर मार्च 2015 के pmindia.gov.in के पेज पर (http://web.archive.org/web/20150316044923/http://pmindia.gov.in/en/pms-profile/ ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोफाइल में गुजरात विश्वविद्यालय से एमए करने की बात सामने आ रही है। लेकिन इसी वेबसाइट पर अब आप सर्च करेंगे तो पीएम के प्रोफाइल से एमए करने की बात हटा दी गई है।  http://pmindia.gov.in/en/pms-profile/ 

 

गुजरात विश्वविद्यालय की वेबसाइट

हालांकि गुजरात विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम दर्ज है। वेबसाइट पर विश्वविद्यालय ने उन्हें पूर्व छात्र बताया है। लेकिन उनकी डिग्री के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। विकिपीडिया वेबसाइट पर प्रधानमंत्री से जुड़े पेज पर उनकी शैक्षिक योग्यता का जिक्र किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा के जरिये राजनीतिक विज्ञान में डिग्री दर्शायी गई है। इसके पांच साल बाद उन्हें गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए की डिग्री मिलने की जानकारी दी गई है। 

प्रधानमंत्री की अपनी वेबसाइट www.narendramodi.in पर उनके प्रोफाइल में उनके शैक्षिक योग्यता का जिक्र नहीं किया गया है। न ही पीएम इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर अब उनकी शैक्षिक योग्यता का कोई जिक्र मिलता है।

 

 चुनाव शपथ पत्रों में "एमए की डिग्री"

2014 के लोकसभा चुनाव में और 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में एक उम्मीदवार के रूप में चुनाव आयोग में दाखिल किए गए शपथ पत्र में नरेंद्र मोदी ने अपनी शैक्षिक योग्यता गुजरात विश्वविद्यालय से एमए दर्शायी थी। 

 

ट्विटर पर चर्चा

 #DegreeDikhaoPMSaab के हैशटैग से यह मामला ट्विटर पर काफी सुर्खियां बटोर रहा है। इस पर कई तरह की प्रतिक्रिया भी आ रही है।

Rajdeep Sardesai @surdesairajdeep वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने ट्विट किया है कि पीएमओ: जशोदा बेन की दो आरटीआई खारिज, विदेश दौरों से संबंधित आरटीआई खारिज, पीएम की शिक्षा से जुड़ी आरटीआई खारिज

 

Sir Chetan Bhagat @chetan_bhaqat  हैंडल से चेतन भगत ने ट्विट किया है कि राजनीति में एमए की डिग्री नहीं बल्कि एमएए(‘मा’) राजनीति में डिग्री (‘मां’ की तस्वीर के इस्तेमाल से लेकर गंगा ‘मां’ से ओबा’मा’ तक )

 

Swachh Politics @SwachhPolitics   का ट्विट है कि डिग्री दिखाने से इंकार नहीं चलेगा प्रधानमंत्री जी।

 Dr Jwala Gurunath @DrJwalaG   सोनिया गांधी और राहुल गांधी की डिग्री पर बात करती हैं। अखबारों की कटिंग लगाकर ज्वाला ने बताने की कोशिश की है कि सोनिया महज पांचवी कक्षा पास हैं औ राहुल गांधी बारहवीं पास।

Kishan Bundimutt @KishanBundi  ट्विट करते हैं कि पीएम आप अपनी डिग्री के साथ एक सेल्फी ले लीजिए।

Sudhanshu @Sudshek  सचिन तेंदुलकर दसवीं पास, धीरूभाई अंबानी चौथी पास, बिल गेट्स ने कॉलेज छोड़ दिया। लेकिन इनमें से किसी ने स्मृति ईरानी या प्रधानमंत्री की तरह डिग्री का दावा नहीं किया।

कोमल :) ‏@Komal_Indian  ट्विट करती हैं कि मैं जानती हूं मोदी जी हमारे प्रधानमंत्री हैं और मैं उनकी कुर्सी की इज्जत करती हूं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि प्रधानमंत्री कार्यालय से उनकी डिग्री से जानकारी आरटीआई के मार्फत मांगी जाए तो वो इससे इनकार कर दें।

हालांकि सूचना के अधिकार के तहत किसने यह जानकारी मांगी यह अभी सामने नहीं आया है।

हा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शैक्षिक योग्यता, डिग्री विवाद, एमए गुजरात, ट्विटर
OUTLOOK 08 August, 2015
Advertisement