Advertisement
13 March 2022

सीडब्ल्यूसीः सोनिया गांधी ही करेंगी कांग्रेस का नेतृत्व, 2024 के लोकसभा चुनाव समेत आगामी चुनावों के लिए पार्टी तैयार

ANI

कांग्रेस ने कहा कि पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव समेत आगामी चुनावों में चुनावी चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने सर्वसम्मति से सोनिया गांधी के नेतृत्व में अपने विश्वास जताया और उनसे आग्रह किया कि वे पार्टी को मजबूत करने के लिए जरूरी बदलाव करें। सीडब्ल्यूसी ने हालिया विधानसभा चुनावों में हार के संदर्भ में ‘खामियों’ को स्वीकार करते और नतीजों पर गंभीर चिंता प्रकट करते हुए फैसला किया कि जल्द ही एक ‘चिंतन शिविर’ का आयोजन किया जाएगा जिसमें आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने भाषण में कहा कि अगर पार्टी को लगता है कि हम तीनों (खुद, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा) को इस्तीफा दे देना चाहिए तो हम इसके लिए तैयार हैं, लेकिन सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से इसे खारिज कर दिया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीडब्ल्यूसी की बैठक में सुझाव दिया कि कांग्रेस अपने राज्य में 'चिंतन शिविर' आयोजित करे। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि संसद के बजट सत्र के तत्काल बाद ‘चिंतन शिविर’ का आयोजन होगा। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि हर नेता ने सोनिया गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताया और संगठनात्मक चुनाव संपन्न होने तक उनसे अध्यक्ष पद पर बने रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बैठक में हर चुनावी राज्य के प्रभारियों एवं वरिष्ठ नेताओं ने सीडब्ल्यूसी के समक्ष रिपोर्ट पेश की।

Advertisement

पार्टी की कार्यसमिति की बैठक के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ही हमारा नेतृत्व करेंगी और भविष्य में कदम उठाएंगी. हम सभी को उनके नेतृत्व पर भरोसा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि देश में कांग्रेस आज भी सबसे विश्वसनीय विपक्षी दल है और इसलिए इसमें सुधार तथा नई जान फूंकना जरूरी है।

गोवा के प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने कहा कि सोनिया गांधी पार्टी की अध्यक्ष बनी रहेंगी। 5 राज्यों के चुनाव को लेकर हुई विस्तृत चर्चा हमने चर्चा की कि चीजों को कैसे आगे बढ़ाया जाए और हम आगामी चुनावों की तैयारी कैसे करें।

बैठक में शामिल होने वालों में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, वेणुगोपाल, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी और पी चिदंबरम शामिल थे। गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और मुकुल वासनिक 23 नेताओं के समूह में से केवल तीन थे जिन्होंने सीडब्ल्यूसी की बैठक में भाग लिया, जिसमें बड़ी संख्या में गांधी परिवार के वफादार हैं। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और तीन अन्य कांग्रेस नेता पार्टी की कार्य समिति की बैठक में शामिल नहीं हुए। कांग्रेस नेता एके एंटनी बैठक में शामिल नहीं हुए क्योंकि वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कांग्रेस पंजाब को आम आदमी पार्टी से हार गई, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर को भाजपा से नहीं छीन सकी और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में पार्टी की संख्या सबसे कम हो गई।  जबकि सोनिया गांधी कुछ समय से सक्रिय रूप से प्रचार नहीं कर रही हैं, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ, चुनाव में कांग्रेस के लिए स्टार प्रचारक रहे थे, साथ ही भाई-बहन की जोड़ी भी पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में एक प्रमुख भूमिका निभा रही थी। .

प्रियंका गांधी के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय अभियान के बावजूद, कांग्रेस उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से केवल दो पर ही जीत हासिल कर सकी, जिसमें वोट शेयर घटकर 2.33 प्रतिशत हो गया और उसके अधिकांश उम्मीदवारों को जमानत गंवानी पड़ी। बैठक से पहले, राहुल गांधी को कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए उनके समर्थन में आवाज उठाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 March, 2022
Advertisement