Advertisement
19 June 2020

दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, केसी वेणुगोपाल जीते राज्यसभा चुनाव, 18 सीटों के लिए हुआ मतदान

FILE PHOTO

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान के बाद कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी के साथ बीजेपी के उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को विजयी घोषित कर दिया गया। वहीं. मध्य प्रदेश में भाजपा ने दो सीटें जीत ली जबकि कांग्रेस एक सीट जीत गई है। यहां से भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी के साथ कांग्रेस के दिग्गज दिग्विजय सिंह चुनाव जीते हैं।

बता दें कि संसद के उच्च सदन राज्य सभा की 18 रिक्त सीटों को भरने के लिए सात राज्यों में शुक्रवार को मतदान हुआ। यह मतदान आंध्र प्रदेश (चार सीटें), गुजरात (चार), झारखंड (दो), मध्य प्रदेश (तीन), मणिपुर (एक), मेघालय (एक) और राजस्थान (तीन) की सीटों के लिए हुआ।

आंध्र पदेश से चारों सीट वाईएसआर कांग्रेस के खाते में

Advertisement

सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की चारों सीटों पर शुक्रवार को जीत हासिल कर ली। विधानसभा के सूत्रों के मुताबिक वाईएसआर कांग्रेस से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे। सभी को 38-38 वोट मिले। मुकाबले में उतरी विपक्षी तेलगू देशम पार्टी के उम्मीदवार वर्ला रामैया को विधानसभा में 23 की संख्या रहने के बावजूद 17 वोट मिले।

झारखंड में कांग्रेस और जेएमएम को मिली एक-एक सीट

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनावों में जेएमएम और बीजेपी को एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई है। जेएमएम उम्मीदवार सीबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी।

मणिपुर की सीट पर बीजेपी का कब्जा

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इस बात की घोषणा की है कि बीजेपी ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर कब्जा जमा लिया है। कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले थे।

मेघालय में एनपीपी का कब्जा

मेघालय में राज्यसभा की एकमात्र सीट पर एनपीपी के उम्मीदवार डब्ल्यू आर खारलुखी की जीत मिली है।

गुजरात में तीन सीटों पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें बीजेपी के खाते में गईं जबकि एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही। बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं। कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा। इससे पहले बीजेपी के दो विधायकों के वोट रद्द करने के लिए कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था लेकिन वहां उनकी अपील रद्द कर दी गई। इससे पहले राज्य चुनाव आयोग ने भी कांग्रेस की अपील को ठुकरा दिया था।

कांग्रेस और भाजपा में रहा कड़ा मुकाबला

ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए भाजपा और कांग्रेस में जोरदार मुकाबला दिखाई दिया। अपने प्रत्याशी की जीत पक्की करने के लिए वोटिंग से पहले विधायकों के इस्तीफों, हॉर्स ट्रेडिंग और रिजॉर्ट पॉलिटिक्स देखने को मिली थी। पहले यह वोटिंग 26 मार्च को होने वाली थी लेकिन कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था।

वोटिंग से पहले राजनीतिक तूफान

राज्य सभा चुनाव प्रक्रिया में उस समय तूफान आ गया जब कांग्रेस ने भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सभा चुनाव दो महीने पहले ही हो सकते थे लेकिन ये चुनाव स्थगित कर दिए गए क्योंकि भाजपा की हॉर्स ट्रेडिंग पूरी नहीं हो पाई थी। इसी तरह गुजरात कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर चुनाव में सत्ताधारी पार्टी द्वारा सहकारी मशीनरी के दुरुपयोग और कांग्रेसी विधायकों को परेशान करने का आरोप लगाया। गुजरात में तीन विधायकों के इस्तीफों के बाद कई कांग्रेसी विधायकों को विभिन्न रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Digvijay Singh, Jyotiraditya Scindia, KC Venugopal, won, Rajya Sabha, elections, voting, held, 18 seats
OUTLOOK 19 June, 2020
Advertisement