Advertisement
27 May 2024

डी के शिवकुमार ने कहा, 'हमें कांग्रेस को कैडर आधारित पार्टी में बदलना होगा'

file photo

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने सोमवार को अपनी पार्टी को 'कैडर आधारित पार्टी' में बदलने की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि इसे हासिल करने के लिए राज्य में एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। शिवकुमार, जो राज्य के उपमुख्यमंत्री भी हैं, ने कहा कि नए चेहरों को मौका देने के उद्देश्य से कर्नाटक कांग्रेस की सभी ब्लॉक इकाइयों को भंग करने की तैयारी चल रही है।

वे पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में राज्य कांग्रेस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। शिवकुमार ने कहा, "मैं आपसे एक अनुरोध कर रहा हूं। मैं अपने सभी पदाधिकारियों से कह रहा हूं और अपने सभी जिला अध्यक्षों से कह रहा हूं, जो दस साल या पांच साल या दो कार्यकाल से (पदों पर) हैं कि हम नए चेहरों को मौका देने के लिए पार्टी के सभी ब्लॉकों को भंग करने की तैयारी कर रहे हैं।"

उन्होंने पार्टीजनों से कहा कि कांग्रेस को अब नए खून की जरूरत है। उन्होंने कहा, "मैं आपको 1 जून को एक कार्य सौंप रहा हूं। मैंने केपीसीसी पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है। हम 'कांग्रेस कुटुंब (परिवार)' नामक एक नया कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, हर बूथ पर 50 परिवारों को सदस्य बनाया जाना चाहिए...अगर हम अपनी पार्टी को अभी कैडर-आधारित पार्टी नहीं बनाते हैं...तो देखिए कि भाजपा चुनावों के दौरान आरएसएस (कैडरों) का किस तरह इस्तेमाल करती है।"

Advertisement

यह दावा करते हुए कि भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा था कि उनकी पार्टी आरएसएस के बिना चुनाव लड़ेगी, शिवकुमार ने कहा, "आरएसएस के बिना वे (भाजपा) शून्य हैं। मैं अभी इस बारे में नहीं बोलना चाहता, मैं इस बारे में किसी और समय बोलूंगा।" उन्होंने कांग्रेसियों से जिम्मेदारी लेने और पार्टी में योगदान देने का आग्रह किया, चाहे वे कितने भी बड़े नेता क्यों न हों - चाहे वे सांसद हों या विधायक या मंत्री या पदाधिकारी। "हमें इस कुटुंब (परिवार) को बढ़ाना है, हमें इसे कैडर-आधारित पार्टी में बदलना है और कार्यकर्ताओं को ताकत देनी है, सभी को इसके लिए तैयार रहना चाहिए।"

शिवकुमार ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्री हर महीने एक दिन में तीन घंटे पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं से मिलेंगे। इसके लिए एक व्यवस्था होगी। जो भी मिलना चाहेगा, उसे पहले से अपॉइंटमेंट लेना होगा। उन्हें सदस्यता संख्या के साथ आवेदन देकर समय तय करना होगा। सभी जिलों को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। अगर किसी को इस महीने मौका नहीं मिलता है, तो उसे अगले महीने मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि पदाधिकारियों और कार्यकारी अध्यक्ष को इसकी देखरेख और समन्वय की जिम्मेदारी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए है। कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के पास अभी चार साल और हैं, इस पर शिवकुमार ने कहा कि यह चार साल की सरकार नहीं है, यह दस साल की सरकार है। हमें इसके लिए अभी से रोडमैप और आधार तैयार करना होगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि आपने अपने संघर्ष से कर्नाटक में कांग्रेस सरकार को सत्ता में लाया है। आपने इस सरकार के गठन में योगदान दिया है, साथ ही, राज्य के लोगों ने हम पर अपना भरोसा दिखाया है।"

शिवकुमार ने यह भी कहा कि INDI एलायंस की शुरुआत बेंगलुरु में हुई थी, और कहा, "कर्नाटक ने एक नींव की भूमिका निभाई। विभिन्न दलों के सभी नेता यहां आए थे और यहीं से इस ब्लॉक का नाम INDI एलायंस रखा गया। यह सुझाव देते हुए कि चल रहे लोकसभा चुनावों में हर जगह से अच्छे संकेत मिल रहे हैं, KPCC प्रमुख ने कहा, "अगर EVM और अन्य चीजों के साथ कोई समस्या नहीं है, तो मुझे विश्वास है कि लोगों ने हमें पूरा आशीर्वाद दिया है।" संसदीय चुनावों के दौरान पार्टी ने बिना किसी परेशानी के नए चेहरों को टिकट दिए, शिवकुमार ने कहा, यह भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

उन्होंने कहा, "हमने युवाओं को प्राथमिकता दी थी, जिन्होंने संगठन के लिए काम किया था। उनमें से कुछ मंत्रियों के बच्चे हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने भी खुद को संगठन के साथ जोड़ा था।" शिवकुमार ने अगले एक साल में राज्य के सभी जिलों में पार्टी कार्यालयों के निर्माण की नींव रखने की योजना भी साझा की। उन्होंने कहा, "हम बेंगलुरू शहर में एक नया कार्यालय भी बनवाएंगे और शहर के रेसकोर्स रोड स्थित एक अन्य पार्टी कार्यालय को भी तोड़कर उसका पुनर्निर्माण करेंगे।" उन्होंने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं, मंत्रियों और नेताओं से जवाबदेही लेने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 May, 2024
Advertisement