Advertisement
07 May 2023

चुनाव आयोग को कर्नाटक में पीएम मोदी के चुनाव प्रचार पर लगानी चाहिए रोक: मुख्यमंत्री गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को चुनाव आयोग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कर्नाटक में चुनाव प्रचार करने से रोकने का आग्रह किया।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी दक्षिणी राज्य में धर्म के आधार पर वोट मांग रहे हैं। गहलोत ने कर्नाटक चुनाव में पार्टी के एक उम्मीदवार द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और उनके परिवार का सफाया करने की कथित धमकी को लेकर भी भाजपा पर निशाना साधा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा, "चुनाव आयोग को प्रधानमंत्री मोदी के प्रचार करने पर रोक लगानी चाहिए।"

उसने जोड़ा, "कानून पढ़िए... अगर कोई चुनाव प्रचार में धर्म के नाम पर, धार्मिक आधार पर बात करता है तो उस पर प्रतिबंध लगना चाहिए।"

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 10 मई को होने हैं और वोटों की गिनती 13 मई को होगी। यह पूछे जाने पर कि क्या बजरंग दल को राजस्थान में प्रतिबंधित किया जाएगा, गहलोत ने कहा, "संगठन का नाम जो भी हो.. असली सवाल यह है कि उस संगठन की भूमिका क्या है।"

Advertisement

वह पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और बजरंग दल जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने सहित कानून के अनुसार निर्णायक कार्रवाई करने की बात करने वाले कांग्रेस के घोषणापत्र से जुड़े विवाद पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।

कर्नाटक चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र में, कांग्रेस ने कहा कि वह जाति और धर्म के आधार पर समुदायों के बीच "नफरत फैलाने" के लिए बजरंग दल और पीएफआई जैसे व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कार्रवाई में ऐसे संगठनों के खिलाफ "प्रतिबंध" शामिल होगा, पार्टी ने वादा किया है।

गहलोत ने कहा कि भाजपा कर्नाटक का ध्रुवीकरण करने में विफल रही है और महंगाई और बेरोजगारी लोगों के लिए वास्तविक मुद्दे हैं।

उन्होंने खड़गे की जान को खतरे को लेकर भी पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि कर्नाटक में भाजपा को हार का डर सता रहा है।

गहलोत ने बाद में ट्वीट किया, "कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान, मैंने लोगों की भावनाओं को समझा है और मुझे यकीन है कि कर्नाटक से भाजपा की विदाई तय है।"

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, जो प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी मौजूद थे, ने खड़गे को धमकी देने पर भाजपा की आलोचना की।

इससे पहले, ट्विटर पर एक ऑडियो क्लिप साझा करते हुए, कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दावा किया कि कलबुरगी जिले के चित्तपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार मणिकांत राठौड़ ने खड़गे और उनके परिवार के खिलाफ हत्या की साजिश रची है।

राठौड़ ने इस आरोप को खारिज करते हुए इसे फर्जी ऑडियो बताया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan, Ashok Gehlot, Election Commission, Prime Minister Narendra Modi, Karnataka
OUTLOOK 07 May, 2023
Advertisement