Advertisement
08 July 2023

दिल्ली आबकारी नीति: ईडी ने सिसोदिया और उनकी पत्नी की 52 करोड़ की संपत्ति की कुर्क, केजरीवाल ने ट्वीट कर कही ये बात

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन के मामले में आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया की 11.49 लाख रुपये बैंक जमा राशि के अलावा सिसोदिया दंपती की दो अचल संपत्ति कुर्क की गई हैं।

जांच एजेंसी ने इस मामले में सिसोदिया दंपती और कुछ अन्य आरोपियों की 52.24 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अस्थायी आदेश जारी किया है।

ईडी ने बताया कि मनीष सिसोदिया और उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया की दो अचल संपत्ति और गिरफ्तार आरोपी राजेश जोशी की एक जमीन/फ्लैट कुर्क किया गया है। जोशी चैरियट प्रोडक्शंस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक हैं।

Advertisement

एजेंसी ने पंजाब के शराब कारोबारी और पूर्व विधायक दीप मल्होत्रा के बेटे गौतम मल्होत्रा की एक जमीन/फ्लैट भी कुर्क की है। ईडी इस मामले में गौतम मल्होत्रा को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इसी आदेश के तहत 44.29 करोड़ रुपये की चल संपत्ति भी कुर्क की गई। कुर्क की गई संपत्ति में मनीष सिसोदिया की बैंक में जमा 11.49 लाख रुपये की राशि, ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड की 16.45 करोड़ रुपये की जमा राशि और अन्य चल संपत्ति भी शामिल हैं।

ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड शराब कारोबारी अमनदीप सिंह ढल की कंपनी है। ईडी ने ढल को भी इसी मामले में गिरफ्तार किया है।

सीएम केजरीवाल बोले- फर्जी खबर

इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है, ‘‘प्रधानमंत्री जी, जब आपको मनीष सिसोदिया के खिलाफ कुछ नहीं मिला तो आप ईडी के जरिए उन्हें बदनाम करने लगे हैं। आपकी ईडी टीवी चैनलों पर फर्जी खबर चला रही है कि मनीष सिसोदिया की 52 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है।’’

उन्होंने दावा किया कि वास्तविकता में जो 80 लाख रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है, वह 2018 से पहले की है, जब आबकारी नीति बनी भी नहीं थी। उन्होंने कहा कि यह सारी संपत्ति घोषित है।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘जनता ने सोचा भी नहीं होगा कि ऐसा भी दिन आएगा जब भारत जैसे महान देश का प्रधानमंत्री खुलेआम झूठ बोलकर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को खत्म करने की कोशिश करेगा। आप जानते हैं कि कौन भ्रष्ट है। अगर आप में हिम्मत है तो उन्हें पकड़ें।’’

आप नेता आतिशी ने कहा कि सिसोदिया की अचल संपत्ति का कुल मूल्य लगभग 81 लाख रुपये है और इसमें बैंक में जमा 11.49 लाख रुपये और दो फ्लैट शामिल हैं – एक गाजियाबाद के वसुंधरा में और दूसरा दिल्ली के मयूर विहार में।

आतिशी ने कहा कि ईडी द्वारा जारी 3 जुलाई के अनंतिम आदेश के अनुसार, सिसोदिया का एक फ्लैट लगभग 18 साल पहले (2005 में) खरीदा गया था और इसकी कीमत पांच लाख रुपये है, दूसरा लगभग पांच साल पहले (2018 में) खरीदा गया था और कीमत 65 लाख रुपये है।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को इस मामले में ईडी ने मार्च में गिरफ्तार किया था और वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोप लगाया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति में कुछ शराब डीलरों का पक्ष लिया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इस आरोप का खंडन किया है।

बाद में वह नीति रद्द कर दी गई और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal, AAP leader Manish Sisodia, ED, attaching Rs 52 cr-worth assets, excise policy case, fake news
OUTLOOK 08 July, 2023
Advertisement