Advertisement
28 October 2024

एकनाथ शिंदे ने कोपरी-पचपाखड़ी विधानसभा सीट से भरा नामांकन, रोड शो भी किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को अपने राजनीतिक गुरु दिवंगत आनंद दिघे को श्रद्धांजलि देने और रोड शो का नेतृत्व करने के बाद ठाणे में कोपरी-पचपाखड़ी निर्वाचन क्षेत्र से 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

शिंदे का मुकाबला शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार केदार दिघे से होगा, जो आनंद दिघे के भतीजे हैं।

शिंदे ने आनंद आश्रम में दिवंगत दिघे को श्रद्धांजलि दी और आरती की। वे रथ के रूप में तैयार एक सुसज्जित वाहन पर सवार हुए, जिसमें सैकड़ों समर्थक शामिल हुए, जिन्होंने शिवसेना के झंडे लहराए और मुख्यमंत्री के बड़े पोस्टर लिए हुए थे।

Advertisement

शिंदे के साथ शिवसेना और एनसीपी के प्रमुख नेता और आरपीआई (ए) के केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले भी थे।

रैली मोडेला चेक नाका स्थित दत्त मंदिर से शुरू हुई और ठाणे की मुख्य सड़कों से गुज़री। आईटीआई सेंटर तक पहुँचने में लगभग दो घंटे लगे, जहाँ शिंदे ने दोपहर 1.30 बजे के बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार को समाप्त हो रही है।

रैली में दो सुसज्जित पुष्प रथों के साथ धूमधाम से शक्ति प्रदर्शन किया गया, तथा शिवसेना समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने पारंपरिक ढोल की थाप पर नृत्य किया। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले शिंदे ने संत एकनाथ महाराज के वंश के योगीराज महाराज गोस्वामी से आशीर्वाद लिया।

हरे और केसरिया रंग के स्कार्फ से लिपटे शिंदे के रथ पर शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे, प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और आनंद दीघे की तस्वीरें लगी हुई थीं।

शिंदे ने महत्वपूर्ण जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए महायुति और एमवीए के बीच चुनावी मुकाबले को विकास और गैर-विकास के बीच एक महत्वपूर्ण विकल्प बताया।

शिंदे ने पिछले ढाई वर्षों में राज्य सरकार द्वारा की गई महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डालते हुए संवाददाताओं से कहा, "यह विकास और विनाश के बीच की लड़ाई है।"

सैकड़ों लोग सड़कों पर खड़े होकर मुख्यमंत्री के रथ पर फूल बरसा रहे थे। शिंदे 2009 से शिवसेना (अविभाजित) उम्मीदवार के तौर पर कोपरी-पचपाखड़ी निर्वाचन क्षेत्र से अपराजित हैं।

2019 के चुनावों में उन्होंने कांग्रेस के संजय घाडीगांवकर को 89,000 से अधिक मतों से हराया। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं। 2014 में भाजपा ने 122, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल की थीं।

पड़ोसी ठाणे निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा विधायक संजय केलकर ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ एक विशाल रैली का नेतृत्व करते हुए अपना नामांकन दाखिल किया।

इस निर्वाचन क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है, जिसमें पूर्व सांसद और उद्धव ठाकरे के वफादार राजन विचारे और मनसे उम्मीदवार अविनाश जाधव मैदान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Eknath shinde, Maharashtra, assembly elections, nomination filed, road show
OUTLOOK 28 October, 2024
Advertisement