Advertisement
28 April 2024

‘आप’ के लोकसभा चुनाव प्रचार गीत पर निर्वाचन आयोग ने प्रतिबंध लगाया: आतिशी का दावा

आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को दावा किया कि निर्वाचन आयोग ने पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रचार गीत ‘जेल के जवाब में हम वोट देंगे’ पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि यह सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और केंद्रीय जांच एजेंसियों की छवि खराब करता है। ‘आप’ के इस दावे पर निर्वाचन आयोग ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 ‘आप’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह संभवत: पहली बार है कि निर्वाचन आयोग ने किसी पार्टी के प्रचार गीत पर प्रतिबंध लगाया है।’’ उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के अनुसार, यह गीत सत्तारूढ़ दल और जांच एजेंसियों की छवि खराब करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस गीत में भाजपा का जिक्र नहीं है और यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करता। इसमें तथ्यात्मक वीडियो और घटनाएं शामिल हैं।’’

Advertisement

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने निर्वाचन आयोग पर भाजपा द्वारा किए गए चुनाव आचार संहिता उल्लंघनों पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘अगर भाजपा तानाशाही करे तो ठीक लेकिन अगर कोई इसके बारे में बात करे तो वह गलत। इससे पता चलता है कि लोकतंत्र खतरे में है। मैं निर्वाचन आयोग से भाजपा द्वारा किए गए (चुनाव संहिता के) उल्लंघन को लेकर कार्रवाई करने और विपक्षी दलों के प्रचार अभियानों पर रोक नहीं लगाने का आग्रह करती हूं।’’

‘आप’ के दो मिनट से अधिक के इस प्रचार गीत को पार्टी के विधायक दिलीप पांडे ने लिखा और गाया है। यह गीत बृहस्पतिवार को यहां पार्टी मुख्यालय में जारी किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commission, AAP, Lok Sabha election campaign song, Atishi's claim
OUTLOOK 28 April, 2024
Advertisement